Patna University Admissions 2022: पटना यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, यहाँ से करें UG और PG में ऑनलाइन आवेदन

Patna University Admissions 2022: पटना यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, यहाँ से करें UG और PG में ऑनलाइन आवेदन

Patna University Admissions 2022: बिहार स्‍कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEB) की इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम बीते 16 मार्च को ही आ चुके हैं। हालांकि, सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) और इंडियन काउंसिल आफ सेंकेडरी एजुकेशन (ICSE) की 12वीं की परीक्षाओं के रिजल्‍ट में अभी देर है।

इसके बावजूद पटना विश्वविद्यालय (Patna University) में स्नातक (UG) के लिए दाखिले की प्रक्रिया (Process of Admission in Graduation Courses) दो मई से शुरू हो चुकी है। इसके अलावा विश्‍वविद्यालय के लॉ कालेज (Patna Law College) में एलएलबी (LLB) में तथा परास्‍नातक (PG) कोर्स के लिए एक जुलाई 2022 से 20 जुलाई 2022 तक आवेदन किए जा सकेंगे। पीजी के रेगुलर कोर्स को छोड़ कर शेष सभी कक्षाओं व स्‍ट्रीम में दाखिला प्रवेश परीक्षा (Entrance Test) के आधार पर होगा।

UG के लिए चार जून तक करें आवेदन, प्रवेश परीक्षा 18 को

पटना विश्वविद्यालय की यूजी कक्षाओं में परंपरागत या वोकेशनल कोर्स में दाखिले के लिए दो मई से आनलाइन आवेदन आरंभ है। आवेदन करने की अंतिम तिथि चार जून 2022 है। दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा।प्रवेश परीक्षा 18 जून 2022 को होगी। दाखिले का नोडल केंद्र बिहार नेशनल कालेज (BN College) को बनाया गया है, जो दाखिले की प्रक्रिया को संपन्‍न कराएगा।

आधा दर्जन आनर्स विषयों के लिए कर सकते हैं आवेदन

UG कोर्स के आवेदकों को इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा में न्‍यूनतम 45 प्रतिशत अंक रहना चाहिए। स्नातक के रेगुलर और वोकेशनल कोर्स के लिए अलग-अलग आवेदन करने होंगे। आवेदक पसंद के आधा दर्जन आनर्स विषयों के लिए आवेदन कर सकते हैं। रेगुलर और वोकेशनल कोर्स के लिए आवेदन शुल्क लगभग 1100 रुपये हैं। दोनों की प्रवेश परीक्षाएं भी अलग-अलग होंगी।

UG के विभिन्‍न विषयों के लिए विवि में कुल 4,796 सीटें

पटना विश्वविद्यालय के डीन डा. अनिल कुमार ने बताया कि इस बार दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। उन्‍होंने बताया कि स्नातक स्तर के विभिन्‍न विषयों के लिए कुल 4,796 सीटें हैं, जिनमें 2022-23 सत्र के लिए शिक्षा विभाग ने 515 सीटें बढ़ाई हैं। अलग-अलग कालेजों की बात करें तो पटना साइंस कॉलेज में 750,बीएन कालेज में 1130, मगध महिला कालेज में 1156 तथा कामर्स कालेज में 930 सीटें हैं।

कालेजों में स्‍ट्रीम और विषयवार कितनी सीटें है :

पटना कालेज : – बीए- 780, बीबीए- 60 , बीसीए- 60

कामर्स कालेज :- बीकाम- 400, बीकाम वोकेशनल- 125

मगध महिला कालेज :- बीए- 450, बीकाम वोकेशनल- 250, बीएससी (मैथ)- 128, बीएससी (बायोलोजी)- 128

बीएन कालेज : – बीए- 600, बीएससी (मैथ)- 220

पटना साइंस कालेज :- बीएससी (मैथ)- 405, बीएससी (बायोलोजी)- 255

LLB में भी नामांकन के लिए भी होगी प्रवेश परीक्षा

इसके अलावा पटना विश्‍वविद्यालय के ला कालेज में एलएलबी में भी नामांकन लिखित परीक्षा के आधार पर ही होगा। इसके लिए भी लिखित परीक्षा 18 जून 2022 ही होगी।

PG के विभिन्‍न कोर्स के लिए भी जानिए ये जरूरी बातों

यूजी के अलावा पीजी के रेगुलर कोर्स के लिए भी एक जुलाई 2022 से 20 जुलाई 2022 तक आवेदन किए जा सकते हैं। पर्सनल मैनेजमेंट एंड इंडस्‍ट्रीयल रिलेशन (PMIR), एलएलएम (LLM) और एमएड (MEd) कोर्स में 25 व 26 जुलाई को प्रवेश परीक्षा होगी। अन्य पीजी रेगुलर कोर्स में नामांकन यूजी के मार्क्स के आधार पर होगा।

दाखिले के लिए कैसे करें आनलाइन आवेदन, यहां जानें

दाखिले के लिए विश्‍वविद्यालय की आफिशियल वेबसाइट www.pup.ac.in पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन के स्टेप्स वेबसाइट पर दिए गए हैं। आवेदन करते समय सभी प्रासंगिक मार्क्स-शीट, हस्ताक्षर और पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करें।

फोटो की साइज 75 केबी से अधिक नहीं हो तथा फोटो के नीचे हस्ताक्षर जरूर रहे। अपना फोन नंबर और ईमेल आईडी भी दें। आवेदन शुल्क जमाकर आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करें। आवेदन पूरी सावधानी से करें। गलत भरे आवेदन अस्‍वीकृत कर दिए जाएंगे।

Important Link

Apply OnlineClick Here
Applicant LoginClick Here
Download NotificationClick Here
Instruction to Apply OnlineClick Here
Official WebsiteClick Here

Apply Online – CLICK HERE

College of Patna University

College NameCollege Website
B.N. CollgeWebsite
College of Arts & CraftsWebsite
Magadh Mahila CollegeWebsite
Patna CollegeWebsite
Patna Law CollegeWebsite
Patna Science CollegeWebsite
Patna Training CollegeWebsite
Patna Women’s CollegeWebsite
Patna Women’s Training College Website
Vanijya MahavidyalayaWebsite

Patna यूनिवर्सिटी की Admission,परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करें

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

NOU 15th Convocation : एनओयू के 15वें दीक्षांत समारोह के लिए गोल्ड मेडलिस्ट की सूची जारी, 50 को मिलेगा गोल्ड, इनमें 40 बेटियां, यहां देखें पूरी लिस्ट

NOU 15th Convocation : एनओयू के 15वें दीक्षांत समारोह के लिए गोल्ड मेडलिस्ट की सूची जारी, 50 को मिलेगा गोल्ड, इनमें 40 बेटियां, यहां देखें पूरी लिस्ट

NOU 15th Convocation : नालंदा खुला विश्वविद्यालय NOU में 11 जनवरी को बापू सभागार में होने वाले दीक्षांत समारोह (NOU 15th convocation) के लिए गोल्ड...