ऐच्छिक विषय के तौर पर पाठ्यक्रम (Syllabus) में शामिल होगा NCC कोर्स

ऐच्छिक विषय के तौर पर पाठ्यक्रम (Syllabus) में शामिल होगा NCC कोर्स

एनसीसी (नेशनल कैडेट कोर) के कैडेटों के लिए अच्छी खबर है। जो सशस्त्र बलों में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। उनके लिए एनसीसी कोर्स को एक सामान्य ऐच्छिक विषय के रूप में शामिल करने के लिए एनसीसी डीजी की ओर से पहल की गई है। यूजीसी को कोर्स का प्रारूप तैयार कर भेज दिया गया है।

इसपर मुहर लगते ही इसे देश के सभी विश्वविद्यालयों में एक साथ लागू कर दिया जाएगा। मुजफ्फरपुर एनसीसी ग्रुप के कमांडर ब्रिगेडियर राजेश नेगी ने शैक्षिणिक वर्ष 2021-2022 में ही एनसीसी एच्छिक विषयों को लागू करने की सिफारिश से की है।

UGC : अब विश्वविद्यालय में बन रही 40 फीसद कोर्स ऑनलाइन पूरी कराने की योजना

इधर, ब्रिगेडियर नेगी ने बताया कि विभिन्न कॉलेजों के एसोसिएटेड एनसीसी अधिकारियों, प्राचार्यों के प्रस्ताव पर सकारात्मक प्रतिक्रिया व वातावरण देखी जा रही है। एनसीसी ने पाठ्यक्रम का प्रारूप विकसित किया है जो एक समान और विकल्प आधारित क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) पर यूजीसी नीति के अनुरूप है।

डीजी एनसीसी ने यूजीसी और एआईसीटीई को भी सीबीसीएस पर यूजीसी की नीति के अनुरूप एनसीसी को सामान्य वैकल्पिक क्रेडिट पाठ्यक्रम के रूप में शामिल करने के लिए लिखा है।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

CBSE 12वीं परीक्षा पर हाइलेवल मीटिंग खत्म, ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे एग्ज़ाम, दिल्ली को छोड़ सभी राज्य तैयार जानें इस बार क्या होगा नया

BRABU : कर्मचारियों का सामूहिक अवकाश खत्म, कुलपति ने मानी सभी मांगें, अधिसूचना जारी

BRABU : कर्मचारियों का सामूहिक अवकाश खत्म, कुलपति ने मानी सभी मांगें, अधिसूचना जारी

BIHAR UNIVERSITY : बिहार यूनिवर्सिटी और सभी कॉलेजों के कर्मचारी गुरुवार को सामूहिक अवकाश पर चले गए। इसके बाद कर्मियों ने यूनिवर्सिटी को बंद करा...