IGNOU Admission 2022

IGNOU Admission 2022 (July) : IGNOU के शैक्षिक सत्र जुलाई 2022 में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, यहाँ से करें आवेदन

IGNOU Admission 2022 (July) : IGNOU के जुलाई सत्र में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दाखिले के लिए छात्र 31 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को रजिस्ट्रेशन करने के लिए इग्नू की वेबसाइट पर जाना होगा।

इग्नू की वेसबाइट पर ही रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया बताई गई है। छात्रों को दाखिले के लिए फॉर्म भी ऑनलाइन ही भरना होगा। इसके लिए छात्रों को अपने सारे दस्तावेज स्कैन करने होंगे। (नीचे लिंक दिया गया है)

विद्यार्थी IGNOU द्वारा रोजगारपरक कार्यक्रमों में सीधे नामांकन ले सकते

विद्यार्थी IGNOU द्वारा रोजगारपरक कार्यक्रमों में बैचलर इन लाइब्रेरी साइंस, मास्टर इन लाइब्रेरी साइंस, एमबीए में सीधे नामांकन ले सकते हैं। महिलाओं के लिए पोषण और शिशु देखभाल में प्रमाणपत्र, भोजन एवं पोषण में प्रमाणपत्र, पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा में डिप्लोमा, प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा में डिप्लोमा, आहार विज्ञान और खाद्य सेवा प्रबंधन में एमएससी भी हैं।

BSEB 11th Admission 2022-23 : बिहार बोर्ड इंटर दाखिले के ऑनलाइन आवेदन को मिलेगा भरपूर मौका, यहाँ जाने कब से शुरु होगा आवेदन

जुलाई-2022 में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई

शैक्षिक सत्र जुलाई-2022 में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थी मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, डिप्लोमा, बैचलर डिग्री (सामान्य व आनर्स) व सर्टिफिकेट कोर्सों में वेबसाइट https://ignouuadmission.samarth.edu.in और www.ignou.ac.in के माध्यम से दाखिले ले सकते हैं। इसके लिए 31 जुलाई तक समय सीमा निर्धारित की गई है।

ऐसे करें आवेदन

  • IGNOU में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट – ignou.ac.in या ignouadmission.samarth.edu.in पर जाना होगा।
  • नए आवेदकों को पहले ‘नए पंजीकरण’ पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आवेदक, जो पहले से रजिस्टर्ड हैं, वे अपने पहले से मौजूद क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं।
  • अब जरूरी पर्सनल डिटेल्स भरें और शैक्षिक योग्यता सही ढंग से जोड़ें। फिर पर्सनल डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • आवेदन पत्र के लिए शुल्क का भुगतान करें। ‘सबमिट’ पर क्लिक करें और सबमिट किए गए आवेदन पत्र को आगे की जरूरत के लिए संभालकर रखें।

IGNOU Admission 2022 (July) : CLICK HERE

IGNOU Admission 2022,परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करें

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

CET B.Ed 2022 : 23 जून को आयोजित होगी बिहार B.Ed संयुक्त प्रवेश परीक्षा, परीक्षार्थियों को इन दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन, यहाँ जाने विस्तार से

Scroll to Top