AddText 06 05 10.46.42

BSEB 11th Admission 2022-23 : बिहार बोर्ड इंटर दाखिले के ऑनलाइन आवेदन को मिलेगा भरपूर मौका, यहाँ जाने कब से शुरु होगा आवेदन

BSEB 12th Admission 2022-23 : इंटर नामांकन 2022-23 सत्र के लिए छात्रों को भरपूर समय मिलेगा। बिहार बोर्ड BSEB द्वारा आवेदन की दो बार तिथि जारी की जाएगी। एक बार बिहार बोर्ड के छात्र और दूसरी बार सीबीएसई और सीआईएससीई के दसवीं पास छात्रों के लिए 11वीं में नामांकन की तिथि जारी की जाएगी।

CBSE और सीआईएससीई के छात्रों के लिए अलग से तिथि जारी की जाएगी

बोर्ड की मानें तो चूंकि सीबीएसई और सीआईएससीई दसवीं बोर्ड रिजल्ट जून अंतिम या जुलाई पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। ऐसे में सीबीएसई और सीआईएससीई के छात्रों के लिए अलग से तिथि जारी की जाएगी। इसका फायदा उन छात्रों को होगा, जो किसी कारणवश निर्धारित समय अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे।

जून के पहले सप्ताह में ओएफएसएस पर ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी

ज्ञात हो कि इंटर नामांकन 2021-22 सत्र के लिए जून के पहले सप्ताह में ओएफएसएस पर ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी गयी थी। पूरे जून आवेदन लिया गया था। वहीं सीबीएसई और सीआईएससीई का रिजल्ट जुलाई अंतिम सप्ताह में जारी किया गया था। इन बोर्ड के छात्रों के लिए बिहार बोर्ड द्वारा अलग से तिथि जारी की गई थी। सीबीएसई के एक लाख से अधिक छात्र हर साल इंटर में नामांकन लेते हैं।

BSEB Inter Admission 2022: इसी महीने शुरू होनी इंटर में नामांकन प्रक्रिया, यहाँ जाने कैसे होगा आवेदन

जिलावार सीटों की सूची होगी जारी

ऑनलाइन आवेदन लेने के पहले बोर्ड द्वारा जिलावार सीटों की सूची जारी की जाएगी। इसमें हर कॉलेज और स्कूल में संकायवार कितनी सीटें होंगी, इसकी जानकारी दी जाएगी। इससे छात्र नामांकन के लिए कॉलेज या स्कूल का चयन आसानी से कर पाएंगे।

बोर्ड की मानें तो पिछले साल 3664 स्कूल और कॉलेज के लिए 17 लाख से अधिक सीटें इंटर नामांकन के लिए जारी की गई थी लेकिन इस बार 5464 स्कूल और कॉलेज में 21 लाख से अधिक सीटों पर नामांकन लिया जाएगा।

एक छात्र 20 कॉलेज और स्कूल में करेंगे आवेदन

एक छात्र को कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 कॉलेज और स्कूल में ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। इसका विकल्प छात्रों को उनके आवेदन के साथ ही मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन फार्म में ही 20 कॉलेज और स्कूल का विकल्प दिया रहेगा। छात्र अपनी रुचि के अनुसार विषय और कॉलेज-स्कूल का चयन कर पाएंगे।

तीन चरणों में निकलेगी मेधा सूची

ऑनलाइन आवेदन के लिए तीन चरण में मेधा सूची जारी की जाएगी। मेधा सूची छात्र के अंकों के आधार पर जारी होगी। नामांकन लेने के बाद भी छात्र अपना कॉलेज और स्कूल में बदलाव कर पाएंगे।

इसके लिए छात्रों को स्लाइअप के लिए आवेदन करना होगा। तीन चरण में मेधा सूची जारी करने के बाद भी अगर छात्र का नामांकन नहीं हो पाता है तो ऐसे छात्रों को स्पॉट नामांकन का मौका मिलेगा।

बिहार बोर्ड एडमिशन, परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

BRABU UG Admission 2022 : स्नातक में नामांकन के लिए आर्ट्स में भीड़, विज्ञान और कॉमर्स से घटी छात्रों की रुचि, यहाँ जाने किन विषयों में कितने छात्रों ने किया आवेदन

Scroll to Top