AddText 05 05 11.21.32

BRABU UG Admission 2022 : स्नातक में नामांकन के लिए आर्ट्स में भीड़, विज्ञान और कॉमर्स से घटी छात्रों की रुचि, यहाँ जाने किन विषयों में कितने छात्रों ने किया आवेदन

BRABU UG Admission 2022 : बिहार यूनिवर्सिटी में 15 जून तक चलेगी स्नातक में नामांकन प्रक्रिया। साइंस, कॉमर्स से ज्यादा छात्रों में आर्ट्स विषयों का क्रेज है। बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक में दाखिले के लिए छात्रों ने सबसे ज्यादा इसी विषय में रुचि दिखाई है। 92 हजार 21 छात्रों ने आर्ट्स में आवेदन किया, जबकि कॉमर्स और विज्ञान के लिए 15 हजार 342 आवेदन आये हैं।

विज्ञान में सबसे कम रुचि केमेस्ट्री विषय में छात्रों ने दिखाई

विज्ञान के लिए 1 हजार 128 आवेदन तो कॉमर्स के लिए 4727 छात्रों ने आवेदन किया है। विज्ञान में सबसे कम रुचि केमेस्ट्री विषय में छात्रों ने दिखाई है। इस विषय में सिर्फ 745 आवेदन ही आये हैं। आर्ट्स विषयों में पहले दिन से अब तक सबसे ऊपर इतिहास विषय है।

इतिहास में एक दिन में पांच सौ छात्र कर रहे आवेदन

इतिहास में रोज 500 के औसत से आवेदन हो रहे हैं। इस विषय में अब तक 36 हजार 29 आवेदन आ चुके हैं। आर्ट्स विषय में सबसे कम आवेदन मैथिली, बांग्ला, भोजपुरी और परसियन विषय के लिए है। स्नताक पार्ट वन में नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 जून तक चलेगी।

BRABU UG Admission 2022 : स्नातक पार्ट- वन में नामांकन के लिए 1.15 लाख छात्रों ने किया आवेदन, यहाँ से जल्द करें आवेदन

गणित से ज्यादा फिजिक्स व जूलॉजी पढ़ना चाहते छात्र

बिहार यूनिवर्सिटी में छात्र गणित से ज्यादा फिजिक्स और जूलॉजी पढ़ना चाहते हैं। गणित में 1915 आवेदन आये हैं तो फिजिक्स में 2290 आवेदन आए हैं। विज्ञान संकाय में सबसे अधिक आवेदन जूलॉजी विषय में है। इस विषय में अब तक 5324 आवेदन आ चुके हैं। बॉटनी पढ़ने में भी छात्रों की रुचि नहीं है। इस विषय में 828 आवेदन ही आये हैं।

छात्रों की रुचि हिन्दी और भूगोल विषय में भी

हिस्ट्री के अलावा छात्रों की रुचि हिन्दी और भूगोल विषय में भी है। हिन्दी में अब तक 14 हजार 920 आवेदन आ चुके हैं। वहीं भूगोल में 11 हजार 523 आवेदन आये हैं। सोशल साइंस में हिस्ट्री के बाद दूसरे स्थान पर साइकोलॉजी है। इस विषय में दस हजार 37 आवेदन आये हैं। होम साइंस विषय में 8976 आवेदन आये हैं। अर्थशास्त्र पढ़ने में छात्र रुचि नहीं दिखा रहे हैं, अब तक इस विषय में 1319 आवेदन ही आये हैं।

Apply Online CLICK HERE

Bihar University में रिजल्ट, एडमिशन, परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी में अब मार्क्सशीट की सॉफ्ट कॉपी के आधार पर होगा आवेदन, जानें PG में दाखिले के लिए कब खुलेगा पोर्टल

Scroll to Top