पीजी सत्र 2018-20 के छह माह के कोर्स के लिए मिला महज छह दिन का समय

पीजी सत्र 2018-20  के छह माह के कोर्स के लिए मिला महज छह दिन का समय

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में कोरोना संक्रमण की मार ऐसी पड़ी कि एक ही सत्र के अलग-अलग सेमेस्टर के छात्रों की पढ़ाई में भारी असमानता आ गई। एक सेमेस्टर के छात्रों को निर्धारित समय से दोगुना समय पढ़ने को मिला गया तो अगले सेमेस्टर में पढ़ाई के लिए छात्रों को निर्धारित समय का दस फीसदी भी समय नहीं मिल सका।

संक्रमण ने पिछले साल के साथ इस साल की पढ़ाई पर भी बड़ा असर डाल दिया है। सत्र 2018-20 के पीजी छात्रों का नामांकन सितम्बर 2019 में हुआ। इनके पहले सेमेस्टर की परीक्षा जनवरी 20 में ली गई। इस सेमेस्टर में छात्रों को तीन महीने पढ़ाई का वक्त मिला। फरवरी के शुरुआत में पहले सेमेस्टर की परीक्षा खत्म होने के बाद दूसरे सेमेस्टर की पढ़ाई शुरू करा दी गई।

मार्च 20 में कोरोना के कारण इन छात्रों का रिजल्ट रुक गया और इनकी ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई । इनका रिजल्ट दिसम्बर 20 में जारी हुआ। इसके बाद 19 फरवरी से परीक्षा शुरू हुई। 16 मार्च 21 तक परीक्षा चली। इनके रिजल्ट निकालने से पहले कक्षाएं शुरू की गई और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा ठीक सातवें दिन परीक्षा शुरू हो गई। छह महीने के कोर्स के लिए छात्रों के लिए महज छह दिन का समय मिला। इन छात्रों के तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा दो दिन पहले 17 अप्रैल को खत्म हुई। अब इन छात्रों को चौथे सेमेस्टर की परीक्षा का इंतजार है।

नामांकन से पहले से एक साल विलंब से चल रहे सत्र को नियमित करने के लिए तीन महीने और छह महीने पढ़ाई पूरी कराई गई, लेकिन कोरोना के कारण इनके चौथे सेमेस्टर की परीक्षाकब होगी इसपर असमंजस है।

हालांकि विवि कम छात्र वाले कोर्स की परीक्षा मई के अंत तक लेना चाह रहा है। इसके लिए इन छात्रों के दूसरे व तीसरे सेमेस्टर का रिजल्ट आना जरूरी है। पास होने पर ही छात्र फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि कोरोना से सत्र में लगातार देर हो रही है। आने वाले छात्रों और सत्र को नियमित करने के लिए परीक्षाओं का आयोजन जरूरी था।

पीजी के सत्रों की स्थिति ठीक नहीं विवि में पीजी के इस वक्त दो सत्र के छात्र हैं। सत्र 2018-20 और 2019-21 के छात्र पढ़ाई कर रहे हैं । सत्र 2019-21 के छात्रों को पहले सेमेस्टर की परीक्षा का ही इंतजार है। इधर, सत्र 2020-22 के लिए एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है। 30 अप्रैल तक आवेदन होना है। महीने भर बाद इन छात्रों की कक्षाएं भी शुरू होने की उम्मीद है।

Rn college Telegram group – Click here

Rn college Facebook group – Click here

Bihar University info – Click here

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU BIHAR UNIVERSITY: बिहार यूनिवर्सिटी में छात्र अब अपने सर्टिफिकेट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। बिहार विवि प्रशासन इस पर विचार कर रहा है। यूनिवर्सिटी...