IMG 20220224 150834 1

BSEB : इंटर सत्र 2022-24 में नामांकन कराने वाले सभी छात्र-छात्राओं को मिलेगा Unique ID, यहां जाने छात्रों को क्या होगा लाभ

BSEB Inter Exam Unique id No : बिहार बोर्ड BSEB में इस वर्ष इंटर में नामांकन कराने वाले सभी छात्र एवं छात्राओं को यूनिक आईडी मिलेगी। इसके आधार पर वर्ष 2024 की इंटर परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन होगा।

बिहार बोर्ड ने दिया ये निर्देश

OFSS से नामांकन कराने वाले सभी प्लस टू स्कूल व कॉलेज को छात्रों की सूची OFSS Portal पर अपडेट करने को कहा गया है। अब तक कई स्कूल-कॉलेजों ने सूची अपडेट नहीं की है।

बिहार बोर्ड ने ऐसे सभी संबंधित स्कूल कॉलेज को तलब किया है। उन्हें 29 अक्टूबर 2022 तक का समय विद्यार्थियों की सूची पोर्टल पर अपडेट करने के लिए दिया गया है।

ईमेल के माध्यम से मिलेगी सभी जानकारी 

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय विद्यार्थी को अपना ईमेल और मोबाइल नंबर बिहार बोर्ड के तरफ से देने को कहा गया हैं। ऐसे में बिहार बोर्ड के तरफ से परीक्षा से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी ईमेल के माध्यम से भेजी जाएगी ।

बोर्ड के संयुक्त सचिव ने निर्देश दिया

बोर्ड के संयुक्त सचिव ने निर्देश दिया है कि सभी विद्यार्थियों की सूची अपडेट करना अनिवार्य है। जिन छात्रों की सूची अपडेट नहीं होगी, उनको Unique ID नहीं मिलेगी। यह भी माना जाएगा कि वह छात्र नामांकित नहीं है।

इसके साथ साथ बोर्ड के तरफ से आधार नंबर भी देने को कहा गया हैं। अगर किसी भी छात्र के पास आधार नंबर नहीं हैं तो भी इसकी जानकारी फ्रॉम भरते समय देना होगा।

शिक्षण संस्थानों को यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा गया

सभी विद्यार्थियों के नामांकन संबंधी रिपोर्ट को समिति के OFSS पर अपडेट किया जाना है। इसके लिए सभी शिक्षण संस्थानों को यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा गया है।

सभी संस्थानों को निर्देश मिला है कि जिला शिक्षा कार्यालय से संपर्क कर इसे लेकर तत्काल सभी नामांकित विद्यार्थियों के नामांकन विवरण को 29 अक्टूबर 2022 तक अपडेट कर दें।

Bihar D.El.Ed. Admission : D.El.Ed में नामांकन के लिए आवेदन फॉर्म फाइनल सबमिट करने पर बदल जा रहा कॉलेज, छात्रों ने तिथि बढ़ाने की मांग की…

छात्रों को इसके आधार पर मिलेंगे अन्य लाभ

इंटर सत्र 22-24 के लिए नामांकित विद्यार्थियों के संपूर्ण विवरण को पोर्टल पर अपडेट करना है। इसके अपलोड होने के बाद ही संबंधित छात्राओं का यूनिक आईडी जनरेट हो पाएगी जिसके आधार पर उन्हें सभी सुविधाएं बोर्ड की ओर से प्रदान की जा सकेंगी।

BSEB Inter Exam Unique id No बोर्ड ने क्यों जारी किया जाने

आप सभी के मन में यह सवाल तो जरूर उत्पन्न हो रहा होगा की Unique id No बोर्ड क्यों जारी किया तो आइए हम आपको बताते हैं यह क्यों जारी किया गया

  • इससे आधार कार्ड में किसी तरह की छेड़छाड़ करने पर पकड़ा जाएगा
  • Unique id No से छात्र के बारे में पूरी जानकारी तुरंत पता लगाया जा सकता है
  • परीक्षा केंद्र पर जो फर्जी छात्र हैं उनका पता लगाने में किसी तरह की समस्या नहीं होगी
  • अब छात्र प्रमाण पत्र एवं अंकपत्र Unique id No के माध्यम से ही निकाल सकते हैं
  • जो छात्र रजिस्ट्रेशन नंबर आईडी भूल चुके हैं तो वह Unique id No के माध्यम से आगे की काम कर सकते हैं |

BSEB: बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2023 के लिए फॉर्म की तिथि बढ़ी, यहां जाने कब तक कर सकते हैं आवेदन

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top