BSEB 12th EXAM : बिहार बोर्ड के बदले सीट प्लान ने बढ़ाईं मुश्किलें ,टेंट में बैठ कर परीक्षा देंगे स्टूडेंट्स

BSEB 12th EXAM : बिहार बोर्ड के बदले सीट प्लान ने बढ़ाईं मुश्किलें ,टेंट में बैठ कर परीक्षा देंगे स्टूडेंट्स

BSEB 12th EXAM : कोरोना संकट के कारण बदले सीट प्लान से होने वाली इंटर परीक्षा ने मुश्किलें बढ़ा दी है। कम से कम 4 और अधिक से अधिक 10 केंद्रों पर स्टूडेंट्स टेंट में बैठ कर परीक्षा देंगे। हाई स्कूल कांटी, आरसीएनडी कांटी, मारवाड़ी हाई स्कूल, हरि सिंह छपरा कांटी में मैदान में टेंट लगाने की नौबत आएगी। कोराना गाइडलाइन का पालन करने के लिए अब बरामदे में भी बच्चों को दूरी को पालन करते हुए बैठाया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए 7-8 हजार स्टूडेंट्स को बैठाने के लिए जगह और बेंच-डेस्क की कमी हो रही है। इसके लिए 4 हजार वेंच-डेस्क दूरदराज के स्कूलों से मंगाए जाएंगे।

शहर के 20 किमी में स्थित स्कूलों में अब बेंच-डेस्क उपलब्ध नहीं

शहर के 20 किमी दायरे के तहत आने वाले स्कूलों में पहले ही बेंच-डेस्क उपलब्ध नहीं है। ऐसे में अब शिक्षा विभाग 40 किमी के दायरे से बेंच-डेस्क मंगाने की तैयारी कर रहा है। सोमवार को इसके लिए विस्तृत प्लान तैयार कर लिया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में खर्च भी कई गुना बढ़ गया है। इसको लेकर जिला शिक्षा विभाग बिहार बोर्ड से अतिरिक्त राशि आवंटित करने के लिए आग्रह करेगा। सामान्य स्थिति के लिए पहले ही केंद्रों पर 2000 बेंच-डेस्क की आपूर्ति की जा रही है। शनिवार को डीएन हाई स्कूल में केंद्राधीक्षकों ने नए सीटिंग प्लान के तहत आने वाली चुनौतियों से शिक्षा विभाग को अवगत कराया। डीईओ अब्दुस सलाम अंसारी ने बताया कि केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है। इसके तहत टेंट की भी व्यवस्था होगी।

BSEB 12th Exam : राज्यभर में 1471 परीक्षा केंद्रों पर लगेंगे 11768 सीसीटीवी कैमरे

अब 40 किमी दूरी वाले स्कूलों से आएंगे 4 हजार बेंच-डेस्क

दो स्टूडेंट्स के पीछे बैठेंगे एक छात्र

नए सीटिंग प्लान में आगे दो स्टूडेंट्स बैठेंगे। उसके ठीक पीछे बेंच पर एक छात्र बैठेगा। सभी सीएस को सीटिंग प्लान समझाया गया है। इसी अनुसार परीक्षार्थियों को बैठाने की व्यवस्था करनी है। सभी केंद्राधीक्षक इसी आधार पर छात्र-छात्राओं की गणना कर नए सिरे से उपस्कर डिमांड भेजेंगे। परीक्षा से पहले सभी अभ्यर्थियों को टीका लगाया जाए, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर अभियान चलाया जा रहा है।

BSEB 12th Exam 2022 : दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में मिलेगा न्यूमेरिकल का विकल्प, बोर्ड परीक्षा में इन बातों का रखें ध्यान

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

BSEB 12th Exam Guidelines 2023: इंटर परीक्षा 2023 में बदल गये कई विषयों के सब्जेक्ट कोड, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

BSEB 12th Exam Guidelines 2023: इंटर परीक्षा 2023 में बदल गये कई विषयों के सब्जेक्ट कोड, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

BSEB 12th Exam Guidelines 2023: बिहार बोर्ड BSEB इंटर परीक्षा 2023 में एक ही विषय के संकाय के अनुसार अलग-अलग कोड होगा। भाषा विषयों का...