BRABU UG: तीसरी लिस्ट के बाद भी नामांकन से छूटे छात्रों को संबद्ध कॉलेजों में मौका, जाने छात्र कैसे ले सकते है नामांकन

BRABU UG: तीसरी लिस्ट के बाद भी नामांकन से छूटे छात्रों को संबद्ध कॉलेजों में मौका, जाने छात्र कैसे ले सकते है नामांकन

BRABU UG: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के नये संबद्ध कॉलेजों में तीसरी मेरिट लिस्ट के बाद भी नामांकन से छूटे छात्र-छात्राओं को मौका मिलेगा. आवेदन की तीन बार बढ़ाये जाने के बाद दर्जन भर से अधिक कॉलेजों का विकल्प नहीं भरा है, क्योंकि अंतिम समय में इनका नाम पोर्टल पर जोड़ा गया. सत्र 2021-24 के लिए एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है.

40 हजार से अधिक छात्रों को नहीं मिली मेरिट लिस्ट में जगह

यूनिवर्सिटी की ओर से 99 कॉलेजों में इस सत्र में एडमिशन लिया जाना है, लेकिन नये संबद्ध कॉलेजों में छात्र नहीं मिल रहे हैं. डीएसडब्ल्यू डॉ अजीत कुमार ने बताया कि 23 अक्टूबर तक तीसरी मेरिट लिस्ट पर एडमिशन लिया जाना है. सभी कॉलेजों को 24 अक्टूबर तक नामांकन की रिपोर्ट ओएफएसएस पोर्टल पर अपलोड करने को कहा गया है. 24 के बाद नामांकन की समीक्षा की जायेगी. इसके साथ ही जिन छात्र छात्राओं को पहली, दूसरी या तीसरी मेरिट लिस्ट में जगह नहीं मिल सकी है, उनहें नये संबद्ध कॉलेज आवंटित किये जायेंगे.

बिहार विश्वविद्यालय से जुड़े हैं 105 कॉलेज

बीआरए बिहार विवि से अब 105 कॉलेज जुड़ गये है. आधा दर्जन कॉलेजों को पिछले महीने संबद्धता मिली है, जिस कारण सत्र 2021-23 में वहां नामांकन नहीं होगा. इस सत्र में 99 कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है. इसमें 39 अंगीभूत और तीन राजकीय कॉलेज है. इसके अलावा 57 संबद्ध कॉलेज है. हालांकि कई संबद्ध कॉलेजो मै आवंटन के बाद भी छात्र एडमिशन नहीं ले रहे है. पिछले दिनों तीसरी मेरिट लिस्ट जारी करने से पहले विवि ने विकल्प बदलने के लिए दो दिन पोर्टल खोला था. इसमें भी छात्रों ने अंगीभूत कॉलेज का ही विकल्प चुना.

BSEB Scholarship : BSEB Scholarship : इंटर परीक्षा 2021 में उत्तीर्ण छात्राओं को मिलेगी 15-15 हजार रुपये की राशि, जल्द करें आवेदन अंतिम तिथि कल

1.53 लाख सीट, 1.43 लाख हैं अभ्यर्थी

तमाम कोशिशों के बावजूद इस साल बड़ी संख्या में सीटें खाली रह जायेगी. सभी 99 कॉलेजों में 1.53 लाख सीट निर्धारित की गयी है. इसमें • एडमिशन के लिए छह जिलों से 1 43 लाख अभ्यर्थियों ने ही आवेदन किया है. ऐसे में सीट से भी करीब 10 हजार कम आवेदन आये है. आवेदन बढ़ाने के लिए विवि ने तीन बार ओएफएसएस पोर्टल खोला. हालांकि तीसरी बार पोर्टल खुला तो केवल दो हजार आवेदन आये पहली बार अप्रैल में पोर्टल खोला गया था तब 15 दिनों में 1.05 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन कर दिया.

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojan: बिहार सरकार स्नातक पास छात्राओं को 50 हजार रुपये, 12 वीं कक्षा पास करने वालों को 25 हजार रुपये देगी , जल्द करें यहाँ से ऑनलाईन आवेदन

40 हजार से अधिक छात्रों को नामांकन का इंतजार:

BRABU UG: यूनिवर्सिटी की ओर से तीन मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद भी 40 हजार से अधिक छात्रों को नामांकन का इंतजार है. पहली और केवल 67200 छात्र-छात्राओं ने नामांकन कराया है. तीसरी मेरिट लिस्ट में 33 हजार अभ्यर्थियों के नाम है. विवि के अधिकारियों का कहना है कि सभी ने एडमिशन ले लिया, तब भी करीब 43 हजार अभ्यर्थियों को जगह नहीं मिल पायेगी. वहीं, नये संबद्ध कॉलेजों को छात्र नहीं मिले।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BRABU: स्नातक पार्ट वन की एक और तीन अक्तूबर की स्थगित परीक्षा अब नवंबर में , इसी हफ्ते जारी होगा शेड्यूल

4 साल से इंतजार कर रहे 4.5 लाख छात्रों को मिलेगी डिग्री, राजभवन से मंजूरी मिलने के बाद यूनिवर्सिटी ने जारी की अधिसूचना

4 साल से इंतजार कर रहे 4.5 लाख छात्रों को मिलेगी डिग्री, राजभवन से मंजूरी मिलने के बाद यूनिवर्सिटी ने जारी की अधिसूचना

बिहार यूनिवर्सिटी के पांच लाख से अधिक विद्यार्थियों को डिग्री देने के लिए मंजूरी मिल गई है। राजभवन की ओर से इसको लेकर स्वीकृति मिलने...