Mukhyamantri Kanya Utthan Yojan: बिहार सरकार स्नातक पास छात्राओं को 50 हजार रुपये, 12 वीं कक्षा पास करने वालों को 25 हजार रुपये देगी , जल्द करें यहाँ से ऑनलाईन आवेदन

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojan: बिहार सरकार स्नातक पास छात्राओं को 50 हजार रुपये, 12 वीं कक्षा पास करने वालों को 25 हजार रुपये देगी , जल्द करें यहाँ से ऑनलाईन आवेदन

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojan: योजना में इस बार करीब 4 लाख 12 हजार से ज्यादा इंटर पास अविवाहित लड़कियों को 25-25 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। वहीं 1 लाख 24 हजार ग्रेजुएट छात्राओं को भी 50-50 हजार रुपये की राशि भुगतान बिहार सरकार करेगी।

बिहार की नीतीश कुमार सरकार जल्द ही ‘मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना’ के तहत प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने जा रही है। इसके तहत इंटर पास अविवाहित छात्राओं को 25,000 रुपये और ग्रेजुएशन करने पर 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने इस राशि का भुगतान अगले हफ्ते तक करने का निर्देश दिया है। जिसे (DBT) यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, साइकिल योजना समेत विभिन्न योजनाओं के तहत छात्राओं के लिए ₹9.47 अरब रुपये की राशि जारी

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना’ का सीधा फायदा इंटर और ग्रेजुएशन करने वाली लाखों अविवाहित छात्राओं को मिलेगा। हालांकि, इसके लिए छात्राओं को कुछ जरूरी कदम भी उठाने होंगे। सबसे पहले लाभार्थी को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का लिंक नीचे दिया गया है।

फॉर्म में मांगी गई डिटेल्स के साथ हो जाएगा रजिस्ट्रेशन

कैंडिडेट शुरू के दो लिंक में से किसी एक पर क्लिक करके फिर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस दौरान जो भी जानकारी मांगी गई है वो सबकुछ भरना होगा। पूरा फॉर्म भरने के बाद आप इसे सबमिट कर दीजिए। फॉर्म भरने के संबंध में पूरी प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर बताई गई है।

योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना’ में रजिस्ट्रेशन के दौरान रेजिडेंस सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट की पासबुक, 12th और ग्रेजुएशन, जिसके लिए अप्लाई कर रहे उसकी मार्कशीट और पासपोर्ट साइज की फोटो जरूरी है। आधिकारिक वेबसाइट पर सभी जरूरी जानकारी भरने के बाद आप को जल्द ही इसका फायदा मिल जाएगा।

Post Matric Scholarship Bihar: ऑनलाइन आवेदन की तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ी, छात्र-छात्राएं यहाँ से करें अप्लाई

जानिए इस बार कितनी छात्राओं को मिलेगा इसका फायदा

नीतीश कुमार सरकार के इस फैसले लाखों की संख्या में इंटर और ग्रेजुएट परीक्षा देने वाली अविवाहित छात्राओं को फायदा मिलेगा। राशि का भुगतान जल्दी हो इसके लिए शिक्षा विभाग ने 400 करोड़ रुपये सभी जिलों को जारी कर दिया है। इस बार करीब 4 लाख 12 हजार से ज्यादा इंटर पास अविवाहित लड़कियों को 25-25 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। वहीं 1 लाख 24 हजार ग्रेजुएट छात्राओं को भी 50-50 हजार रुपये की राशि भुगतान प्रदेश सरकार करेगी।

मुख्यमंत्री कन्याउत्थान योजना आवेदन करने की अंतिम तिथि

इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 में जो छात्रा उतीर्ण की थी और इस योजना के लिए आवेदन नही की उसके लिए ऑनलाईन करने का एक और मौका दिया गया है। साथ ही साथ जिसके खाते में अभी तक राषि नही आया है वैसे छात्रा को भी फिर से आवेदन सुधार करने का मौका दिया गया है।
नया आवेदन करने की अंतिम तिथि-31/10/2021
पुराने आवेदन में सुधार करने की अंतिम तिथि-15/10/2021

यहाँ से करें ऑनलाईन आवेदन – CLICK HERE

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना 2019 / 2020 मे पास के लिए आवेदन करें.

Link 1(For Student Registration and Login Only)
Link 2 (For Student Registration and Login Only)
Link 3 (For University and Department Login Only)

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ( स्नातक ) के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है ! आवेदक का आवेदन महाविद्यालय के माध्यम से स्वीकृत नहीं किया जायेगा ! विद्यार्थियों को महाविद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है !

BSEB Scholarship : इंटर पास छात्राओं के खाते में जल्द जारी की जाएगी मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की राशि, यहाँ जाने कब जारी होगी राशि

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ( माध्यमिक +2 ) के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है ! विद्यार्थियों को महाविद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है ! लाभार्थी के लिए रिजल्ट के समय अविवाहित होना अनिवार्य है तथा इसकी घोषणा केवल ऑनलाइन आवेदन में ही करना है !

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें. (Link- 1)

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें. (Link – 2)

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2019 (View Application Status)

मुख्यमंत्री मेधावृति योजना 2020 अनु0 जाति एवं अनु0 जनजाति के प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी से Intermediate [+2] उतीर्ण छात्राओं के लिये आवेदन करें

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BSEB EXAM: इंटर की सेंटअप परीक्षा शुरू, फिजिक्स के सबजेक्टिव सवालों ने किया परेशान

BSEB EXAM: इंटर की सेंटअप परीक्षा शुरू, फिजिक्स के सबजेक्टिव सवालों ने किया परेशान

BSEB EXAM: इंटर की सेंटअप परीक्षा जिले के विभिन्न स्कूलों में बुधवार से शुरू हुई। जिले के सभी स्कूलों में छात्र परीक्षा देने पहुंचे। बिहार...