AddText 04 05 04.14.00

BRABU : स्नातक में अगले सत्र से लागू हो जाएगा CBCS सिस्टम , बदल जाएगा पूरा सिलेबस, यहां जाने विस्तृत डिटेल्स

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (CBCS) अगले सत्र से स्नातक में भी लागू हो जाएगा । शिक्षा विभाग की ओर से पत्र भेजे जाने के बाद विश्वविद्यालय की ओर से तैयारी शुरू हो गई हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होने के बाद सभी युनिवर्सिटी में CBCS अनिवार्य कर दिया गया है।

पीजी में पहले से ही CBCS लागू

पीजी में पहले से CBCS लागू, लेकिन परीक्षाएं समय पर नहीं बिहार विश्वविद्यालय में PG में पहले से CBCS लागू है, लेकिन परीक्षाएं समय पर आयोजित नहीं की जा रही । ऐसे में स्नातक की 6 परीक्षाएं 3 वर्षों में आयोजित करना बड़ी चुनौती होगी।

BRABU UG Admission 2022-25 : स्नातक में नामांकन लेने का अंतिम मौका! CBSE 12वीं पास छात्रों के लिए खुला पोर्टल, यहां से जल्दी करें आवेदन

प्रति कुलपति प्रो. रवींद्र कुमार ने बताया

प्रतिकुलपति प्रो. रवींद्र कुमार ने बताया कि शिक्षा विभाग से अगले सत्र से CBCS को लागू करने का पत्र मिला है। सबसे पहले विश्वविद्यालय न्यू पैटर्न के अनुसार सिलेबस तैयार करेगा अंकों को क्रेडिट में बांटने, इंटरनल और प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए व्यवस्था बनाई जाएगी।

सत्र से CBCS लागू कर दिया जाएगा

एकेडमिक संबंधन काउंसिल, समिति, सिंडिकेट और सीनेट से स्वीकृति के बाद अगले सत्र से CBCS लागू कर दिया जाएगा। इसी महीने बैठक उन्होंने कहा कि इसके लागू होने से पहले लक्ष्य रखा गया है कि विश्वविद्यालय का सत्र पटरी पर आ जाए । युनिवर्सिटी प्रतिकुलपति ने कहा कि इसी महीने बैठक कर CBCS को रणनीति तैयार की जाएगी ।

BRABU TDC Part 2 Admit Card : 25 जुलाई से मिलेगा स्नातक पार्ट-2 का एडमिट कार्ड, ये दस्तावेज़ लाना अनिवार्य

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top