Bihar BSSC CGL 2022: बिहार में बम्पर बहाली! सचिवालय सहायक भर्ती परीक्षा में किताब ले जाने की छूट, यहाँ जाने अन्य महत्वपूर्ण डिटेल्स

Bihar BSSC CGL 2022: बिहार में बम्पर बहाली! सचिवालय सहायक भर्ती परीक्षा में किताब ले जाने की छूट, यहाँ जाने अन्य महत्वपूर्ण डिटेल्स

Bihar BSSC CGL 2022: बिहार कर्मचारी चयन आयोग की सचिवालय सहायक की परीक्षा ओपन बुक सिस्टम के माध्यम से होगी। इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। विशेषज्ञों के अनुसार एनसीईआरटी किताब का अध्ययन करनेवाले अभ्यर्थियों को उत्तर ढूंढ़ने में आसानी होगी। इसमें 150 प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न 4 अंकों का होगा। गलत उतर देने पर एक अंक काट लिया जाएगा। सिलेबस को तीन खंडों में बांट दिया गया है।

बिहार कर्मचारी चयन आयोग यानि BSSC की ओर से जारी आधिकारिक वेबसाइट https://bssc.bihar.gov.in पर प्रदर्शित तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त परीक्षा (BSSC 3rd Graduate Level Exam 2022) के लिए विज्ञापन में कहा गया है कि सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार, पटना के द्वारा विभिन्न विभागों और कार्यालयों से स्नातक स्तरीय पदों की रिक्तियों (आरक्षण कोटिवार) से संबंधित अधियाचनायें आयोग कार्यालय को प्राप्त हुई है, जिसके आधार पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया है.

सामान्य अध्ययन से 50 प्रश्न, सामान्य विज्ञान और गणित से 50 प्रश्न और मेन्टल एबिलिटी और लॉजिकल रीजनिंग से 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस भर्ती में पूर्व की ही तरह ओपन बुक सिस्टम रखा गया है। परीक्षार्थी को अपने साथ तीन एनसीईआरटी की किताब ले जाने की अनुमति होगी। परीक्षा विशेषज्ञ डॉ. एम गुरु रहमान की मानें तो किताब परीक्षा सेंटर में ले जाने का लाभ भी मिलेगा तो नुकसान भी होगा। परीक्षा में कुल समय 120 मिनट का ही है।

  1. पद और आरक्षण: Bihar BSSC CGL

2187 में से 880 पद अनारक्षित हैं। 207 पद EWS, 292 बीसी, 448 ईबीसी, 71 बीसी महिला, एससी व 7 एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

  1. पद और वैकेंसी, योग्यता: Bihar BSSC CGL 2022

• सचिवालय सहायक- 1360 (योग्यता ग्रेजुएशन)

• योजना सहायक – 125 (योग्यता ग्रेजुएशन) मलेरिया निरीक्षक – 74 व 19 (योग्यता साइंस स्ट्रीम ग्रेजुएशन)

• डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड सी 2 और 1 (ग्रेजुएशन व PGDCA/BCA/BSc IT)

ये भी पढें: RRB Group D Exam 2022 : बड़ी खबर ! रेलवे Group D पदों पर भर्ती परीक्षा को लेकर हुए कई बदलाव, यहाँ देखें नया नोटिस

• कार्यालय निबंधक में अंकेक्षक – 256 व 34 (गणित के साथ स्नातक या कॉमर्स में ग्रेजुएट)

• अंकेक्षण निदेशालय में अंकेक्षक 370 व 117 (कॉमर्स, गणित, इकोनॉमिक्स या स्टैट्स में से किसी एक विषय के साथ ग्रेजुएशन)

  1. आयु सीमा: Bihar BSSC CGL 2022

उम्मीदवार की आयु 21 से 37 वर्ष तक होनी चाहिए। अनारक्षित वर्ग की महिलाओं को अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट मिलेगी। पिछड़ा वर्ग / अत्यंत पिछड़ा वर्ग को तीन साल व एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच साल की छूट मिलेगी। आयु की गणना 1 अगस्त 2022 से होगी।

  1. चयन: Bihar BSSC CGL 2022

सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी। इसमें सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न आएंगे। इसमें सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान व गणित एवं मानसिक क्षमता जांच के प्रश्न आएंगे।

  1. आवेदन शुल्क: Bihar BSSC CGL 2022

• सामान्य वर्ग / पिछड़ा वर्ग / अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थी – 540 रूपये. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (बिहार के स्थायी निवासी के लिए) – 135 रूपये. बिहार के सभी वर्गों की महिलाओं के लिए – 135 रुपये. बिहार के बाहर के अभ्यर्थियों के लिए 135 रुपये.

Apply Online – ( Link Activate 14/04/2022)

Download Notification – Click Here

आधिकारिक विज्ञापन (Notification) – CLICK HERE

आधिकारिक सूचना (Notice) – CLICK HERE

आधिकारिक वेबसाइट (Website) – CLICK HERE

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here