बिना प्रवेश परीक्षा इस वर्ष भी डीएलएड में होगा नामांकन

बिना प्रवेश परीक्षा इस वर्ष भी डीएलएड में होगा नामांकन

जिले के विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों में डीएलएड कोर्स में इस वर्ष भी बिना प्रवेश परीक्षा के ही नामांकन लिया जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सभी कालेजों को इसकी सूचना दी गई है। कहा गया है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए डीएलएड में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन कर पाना मुश्किल है।

ऐसे में कालेज अपने स्तर आवेदन कराएंगे। साथ ही मैट्रिक और इंटर के अंकों के आधार पर मेधा सूची जारी की जाएगी। सीटों को भरने को लेकर अधिकतम तीन बार मेधा सूची जारी की जाएगी। जिले में चार सरकारी और दर्जनभर निजी कालेजों में डीएलएड कोर्स का संचालन किया जा रहा है।

बता दें कि पिछले वर्ष सरकारी कालेजों में निर्धारित 800 सीटों के लिए करीब 50 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें मेधा का कटआफ 90 से अधिक गया था। इसको देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि इस वर्ष भी कम अंक वाले अभ्यर्थियों को निजी कालेजों में ही दाखिला लेना होगा।

कालेज दुरुस्त करें वेबसाइट विभाग की ओर से जारी पत्र में कालेजों को निर्देश दिया गया है कि वे वेबसाइट को दुरुस्त कराएं। ताकि नामांकन के लिए अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन कर सकें। कहा गया है कि सभी कालेजों को एक समान फीस और आवेदन शुल्क लेना है। कहा गया है कि पिछले वर्ष जिन संस्थानों की ओर से नामांकन की प्रक्रिया में अधिक शुल्क लिया गया था। वहां एजेंसी से अनुबंध समाप्त करना है ।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BSEB EXAM: इंटर की सेंटअप परीक्षा शुरू, फिजिक्स के सबजेक्टिव सवालों ने किया परेशान

BSEB EXAM: इंटर की सेंटअप परीक्षा शुरू, फिजिक्स के सबजेक्टिव सवालों ने किया परेशान

BSEB EXAM: इंटर की सेंटअप परीक्षा जिले के विभिन्न स्कूलों में बुधवार से शुरू हुई। जिले के सभी स्कूलों में छात्र परीक्षा देने पहुंचे। बिहार...