AddText 05 14 09.41.29

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेजों में होगी एक समान फीस, निदेशालय कर रहीं योजना की तैयारी, यहाँ जाने लेटेस्ट अपडेट

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेजों में एक समान फीस होगी। राज्य सरकार का उच्च शिक्षा निदेशालय इस पर योजना तैयार कर रही है। अभी सभी कॉलेजों की फीस अलग-अलग है। निदेशालय जल्द ही इस पर फैसला लेने जा रही जा रही है। एक विश्वविद्यालय एक फीस की नीति का खाका तैयार किया जा रहा है।

विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में एक समान फीस होनी चाहिए

शिक्षा विभाग के सलाहकार प्रो. एनके अग्रवाल ने बताया कि विश्वविद्यालयों के सभी कॉलेजों में एक समान फीस करने पर हमलोग विचार कर रहे हैं। इस बारे में विश्वविद्यालयों से भी बात की जाएगी। विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में एक समान फीस होनी चाहिए। इससे एकरूपता बनी रहती है।

भी विश्वविद्यालयों में कॉलेजों के साथ पीजी विभागों की भी फीस अलग-अलग

बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में कॉलेजों के साथ पीजी विभागों की भी फीस अलग-अलग है। इसमें भी समानता लाने के लिए सरकार विचार कर रही है। वर्ष 2019 में भी उच्च शिक्षा निदेशालय ने इस बारे में पहल की थी और सभी विश्वविद्यालयों को इस बारे में पत्र भी लिखा था।

100 मीटर की दूरी पर बदल जाती है फीस :

बिहार यूनिवर्सिटी में 100 मीटर की दूरी पर कॉलेजों की फीस बदल जाती है। एलएस कॉलेज और आरबीबीएम कॉलेज की दूरी 100 मीटर के आसपास होगी, लेकिन इन कॉलेजों के फीस में काफी अंतर है। एलएस कॉलेज की फीस चार हजार है तो आरबीबीएम कॉलेज की फीस 1600 रुपये है।

BIHAR CET BEd Result 2022: CET BEd 2022 का रिजल्ट जारी, जल्द जारी होगा नामांकन शेड्यूल, यहाँ देखें टॉपर्स लिस्ट

संबद्ध कॉलेज में फीस पर नहीं है कोई अंकुश :

बिहार यूनिवर्सिटी के संबद्ध कॉलेजों में भी छात्रों से मनमानी फीस वसूल की जाती है। संबद्ध कॉलेजों में फीस लेने पर विवि का कोई अंकुश नहीं है। कई संबद्ध कॉलेज बिना मान्यता वाले विषय में भी दाखिला लेकर छात्रों से उसकी फीस वसूल लेते हैं। इसके अलावा प्रैक्टिकल में भी छात्रों से पैसे लिए जाते हैं। इसका हिसाब नहीं रहता है।

बिहार यूनिवर्सिटी समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top