UGC GUIDELINES : UGC का बड़ा फैसला, PHD दाखिले के लिए अब NET और UG, PG के लिए CET होगा जरूरी

UGC GUIDELINES : UGC का बड़ा फैसला, PHD दाखिले के लिए अब NET और UG, PG के लिए CET होगा जरूरी

UGC GUIDELINES: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने देश भर के केंद्रीय सहायता प्राप्त विश्वविद्यालयों में रिसर्च, अंडर-ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट दाखिले को लेकर बड़े फैसले किये हैं। आयोग ने PHD दाखिले लिए राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा यानि NET परीक्षा उत्तीर्ण जरूरी कर दिया है। साथ ही, इन केंद्रीय सहायता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थानों में विभिन्न स्नातक और परास्नातक पाठयक्रमों में दाखिला सामान्य प्रवेश परीक्षा यानि CET के माध्यम से लिए जाने की निर्देश दिये हैं। यूजीसी द्वारा पीएचडी, PG और UG दाखिले के लिए जारी किये नये नियम अगले शैक्षणिक सत्र यानि 2022-23 से लागू होगा।

दाखिला सामान्य प्रवेश परीक्षा यानि CET के माध्यम से

UGC ने PHD दाखिले के लिए राष्ट्रीय परीक्षा परीक्षा यानि NET परीक्षा उत्तीर्ण जरूरी कर दिया है। साथ ही इन केंद्रीय सहायता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थानों में विभिन्न स्नातक और परास्नातक पाठयक्रमों में दाखिला सामान्य प्रवेश परीक्षा यानि CET के माध्यम से लिए जाने की निर्देश दिये हैं।

RRB NTPC Result 2021: रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द जारी कर सकता है RRB NTPC CBT-1 के नतीजे ?

कम से कम 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी

केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए केंद्रीय पात्रता परीक्षा या CET राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा कम से कम 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। प्रवेश के लिए सीईटी स्कोर पर विचार करने के लिए निजी और अन्य डीम्ड विश्वविद्यालयों को भी यूजीसी ने सुझाव दिये हैं। बता दें कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए सीईटी इस साल से शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन महामारी के कारण इसे टाल दिया गया था।

सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को लिखे पत्र में लिखा

UGC ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को लिखे पत्र में लिखा है, ” सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को शैक्षणिक सत्र 2022-2023 से कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए उचित उपाय करने की सलाह दी जाती है। ये परीक्षाएं कम से कम 13 भाषाओं में आयोजित की जाएंगी। जो NTA पहले से ही जेईई और एनईईटी परीक्षा आयोजित कर रहा है। कॉमन एंट्रेंस टेस्ट को इच्छुक राज्य / निजी विश्वविद्यालयों / डीम्ड यूनिवर्सिटीज द्वारा भी अपनाया जा सकता है।” परिवर्तन राष्ट्रीय शिक्षा नीति, एनईपी 2020 के अनुसार प्रस्तावित किए गए हैं।”

कैट और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण देगा CIMP, यहाँ से करें आवेदन

CET से सभी छात्रों के लिए एक समान प्लेटफॉर्म प्रदान करने की भी उम्मीद

NEP ने देश के सभी विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए एक केंद्रीय परीक्षा का प्रस्ताव रखा था, जिससे बोर्ड परीक्षाओं पर निर्भरता कम हो गई। CET से सभी छात्रों के लिए एक समान प्लेटफॉर्म प्रदान करने की भी उम्मीद है। वहीं, अब शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से लागू होने की उम्मीद है, जो अगले वर्ष के छात्रों के लिए है।

UGC Public Notice regarding: Extension of date for submission of thesis for terminal M.Phil./Ph.D. Students – CLICK HERE TO DOWNLODE

UGC OFFICIAL WEBSITE

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

UPSC Recruitment 2021: UPSC ने निकाली फैकल्टी और ट्यूटर के पदों पर वैकेंसी, यहाँ से करें आवेदन

कोरोना को लेकर बिहार सरकार का बड़ा फैसला, लगा नाइट कर्फ्यू, यहाँ जानें क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा?

कोरोना को लेकर बिहार सरकार का बड़ा फैसला, लगा नाइट कर्फ्यू, यहाँ जानें क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा?

Night curfew in bihar: बिहार में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक हुई।...