बिहार विवि के छात्र एक जुलाई से स्वयं पोर्टल पर करेगे पीजी की क्लास, जाने कैसे होगा ऑनलाइन

बिहार विवि के छात्र एक जुलाई से स्वयं पोर्टल पर करेगे पीजी की क्लास, जाने कैसे होगा ऑनलाइन

बिहार विवि के छात्र एक जुलाई से केंद्र सरकार के ऑनलाइन पोर्टल स्वयं पर पढ़ाई कर सकेंगे. यूजीसी ने इसके लिए सूची जारी कर दी है. यूजीसी ने विवि को 40 प्रतिशत सिलेबस की पढ़ाई स्वयं पोर्टल पर ऑनलाइन कराने को कही है. यूजीसी का कहना है कि 60 प्रतिशत पढ़ाई विवि ऑफलाइन तरीके से कराये स्वयं पोर्टल पर पढ़ने के बाद छात्र ऑनलाइन परीक्षा भी दे सकते हैं.

यूजीसी ने हर विषय की परीक्षा की तारीख भी जारी कर दी है. यूजीसी का कहना है कोरोना के कारण स्कूल और कॉलेज बंद हैं. इससे छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हुई है. इसलिए छात्र स्वयं पोर्टल पर जाकर अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं. इसके लिए विवि को भी छात्रों को जागरूक करना चाहिए.

स्वयं पोर्टल पर पढ़ाई के मिलेंगे तीन से चार क्रेडिट स्वयं पोर्टल पर पढ़ाई करने के छात्रों को तीन से चार क्रेडिट मिलेंगे. हर विषय के क्रेडिट यूजीसी ने तय कर दिये हैं. इसके अलावा ऑनलाइन परीक्षा की तारीख भी तय कर दी है. यूजीसी का कहना है कि स्वयं पोर्टल पर पढ़ कर और परीक्षा देकर छात्रों का सत्र नियमित रह सकता है, पीजी में 25 क्रेडिट का एक सेमेस्टर होता है. विवि के शिक्षकों ने बताया कि 20 क्रेडिट की थ्योरी की पढ़ाई और एक क्रेडिट का प्रैक्टिकल होता है.

यूजीसी ने 40 प्रतिशत कोर्स ऑनलाइन चलाने का दिया है निर्देश

स्वयं पोर्टल पर पढ़ने से छात्रों को चार क्रेडिट मिल जायेगा. बाकी की क्रेडिट वह विवि में पढ़कर हासिल करेंगे. इससे विवि के शिक्षकों पर भी बोझ कम पड़ेगा.

सेंट्रल लाइब्रेरी में बनेगा स्टूडियो

ऑनलाइन क्लास के लिए सेंट्रल लाइब्रेरी में बनेगा स्टूडियो

बिहार विवि के सेंट्रल लाइब्रेरी में ऑनलाइन क्लास के लिए स्टूडियो बनाया जायेगा. इसके लिए विवि प्रस्ताव तैयार कर रहा है. इस स्टूडियो में जाकर शिक्षक छात्रों की ऑनलाइन क्लास लेंगे. बिहार विवि के रजिस्ट्रार प्रो आरके ठाकुर ने बताया कि ऑनलाइन स्टूडियो बनाने का प्रस्ताव तैयार है. लॉकडाउन के बाद इस पर काम शुरू किया जायेगा. अभी हमलोग एकेडमिक स्टाफ कॉलेज में वहां के स्टूडियो को ऑनलाइन क्लास के लिए उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं. यूजीसी ने भी 40 प्रतिशत ऑनलाइन क्लास स्वयं पोर्टल पर लेने को कहा है.

विश्वविद्यालय तैयार कर रही है प्रस्ताव, शिक्षक वहां जाकर लेंगे क्लास

विवि के एक शिक्षक ने बताया कि स्टूडियो बन जाने से ऑनलाइन क्लास लेने में काफी आसानी हो जायेगी. एक ही कमरे से कई सारे छात्रों को पढ़ाया जा सकेगा. अभी मोबाइल पर ऑनलाइन क्लास लेने में काफी परेशानी होती है. स्टूडियो बन जाने से नेटवर्क की वजह से क्लास डिस्कनेक्ट होने का खतरा भी नहीं रहेगा. पिछले वर्ष राजभवन ने भी विवि को एक वीसी रूम बनाने का निर्देश दिया था.

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BRABU Vocational Result : वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी, यहां से करें डाउनलोड

BRABU Vocational Result : वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी, यहां से करें डाउनलोड

BRABU Vocational Result Download: बिहार यूनिवर्सिटी के वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी हो गया है। यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे अपलोड...