बिहार में एक जून के बाद भी बढेगा लॉकडाउन लेकिन मिलेंगी कई छूट, सोमवार को फैसले से पहले सरकार ने किया मंथन

बिहार में एक जून के बाद भी बढेगा लॉकडाउन लेकिन मिलेंगी कई छूट, सोमवार को फैसले से पहले सरकार ने किया मंथन

PATNA : बिहार में एक जून तक के लिए लागू लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए औऱ बढाया जायेगा लेकिन सरकार कई छूट देने पर सहमत है. कल यानि सोमवार को लॉकडाउन पर फैसले के लिए बिहार सरकार के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होनी है. उससे पहले राज्य सरकार ने जिलाधिकारियों से लेकर स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन औऱ दूसरे विभागों से फीडबैक ले लिया है. सबों ने लॉकडाउन को बढ़ाने की मांग की है.

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि लगभग सभी जिलाधिकारी लॉकडाउन को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. उनका कहना है कि सूबे में लॉकडाउन लगने के बाद कोरोना के मामलों में काफी कमी आय़ी है लेकिन फिर भी स्थिति पूरी तरीके से नियंत्रित नहीं हुई है. ऐसे में अगर अभी लापरवाही बरती गयी तो कोरोना के फिर से फैलने का खतरा बढ सकता है. लिहाजा फिलहाल सख्ती बरतना जरूरी है. जिलाधिकारियों औऱ दूसरे सरकारी अधिकारियों से मिले फीडबैक के बाद सूबे में लॉक़डाउन का आगे बढना तय माना जा रहा है.

सोमवार को फैसला

इस बीच सोमवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक बुलायी गयी है. इसी बैठक में लॉकडाउन पर फैसला लिया जायेगा. सरकारी सूत्र बताते हैं कि लॉकडाउन को एक सप्ताह औऱ बढ़ाने का फैसला लगभग हो चुका है. सोमवार को इस पर मुहर लगने की औपचारिकता निभायी जायेगी.

कई तरह की छूट देने की तैयारी

हालांकि बिहार सरकार लॉक़डाउन में कई तरह की छूट देने की तैयारी में है. फिलहाल सूबे में जरूरी सामानों की दुकानों के खुलने का समय शहरी क्षेत्र में सुबह 6 से 10 औऱ ग्रामीण क्षेत्र में सुबह 8 से 12 बजे तक है. दुकानों के खुलने की समयसीमा बढायी जा सकती है. सरकार ने जरूरी सामानों के अलावा कृषि सामग्री की दुकानों को सभी दिन औऱ हार्डवेयर दुकानों को सप्ताह में तीन दिन खोलने की अनुमति दे रखी है. 1 जून के बाद कपड़े औऱ कुछ दूसरी दुकानों को भी खोलने की इजाजत दिये जाने की संभावना है.

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here