पीजी में दर्जनभर विषयों में खाली रह जाएंगी सीटें, 10 हजार विद्यार्थी होंगे नामांकन से वंचित

पीजी में दर्जनभर विषयों में खाली रह जाएंगी सीटें, 10 हजार विद्यार्थी होंगे नामांकन से वंचित

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पीजी की मेधा सूची जारी होने के बाद शनिवार को छात्र-छात्राओं को ईमेल और मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से शार्टलिस्ट होने की जानकारी मिल गई। इसके अलावा विवि के वेबसाइट पर भी पीजी विभागों और कालेजों के लिए अलग-अलग मेधा सूची जारी कर दी गई। नामांकन की प्रक्रिया 28 जून से सात जुलाई तक चलेगी।

कालेजों की ओर से प्रतिदिन नामांकन के बाद संध्या में इसकी रिपोर्ट विवि को

कालेजों की ओर से प्रतिदिन नामांकन के बाद संध्या में इसकी रिपोर्ट विवि को उपलब्ध कराई जाएगी। पहली सूची के बाद जो सीट रिक्त होंगे उसपर विवि की ओर से दूसरी सूची जारी की जाएगी। विवि में निर्धारित 5350 सीटों के लिए 17 हजार से अधिक आवेदन आए। इसमें से करीब दो हजार आवेदन रद होने के बाद भी करीब 15 हजार अभ्यर्थी नामांकन के लिए कतार में हैं।

एक ओर भौतिकी, गणित, जूलाजी, कामर्स, इतिहास, मनोविज्ञान, भूगोल, अर्थशास्त्र व अंग्रेजी और हिदी जैसे विषयों में नामांकन के लिए अभ्यर्थियों की लंबी कतार है। इन विषयों का कटआफ काफी हाई है।

65 फीसद से कम वाले अभ्यर्थियों का नामांकन इन विषयों में मुश्किल

ऐसे में 65 फीसद से कम वाले अभ्यर्थियों का नामांकन इन विषयों में मुश्किल है। वहीं पर्सियन में एक, बांग्ला में 6, मैथिली में 7, दर्शनशास्त्र में 22, संस्कृत में 32, म्युजिक में 45, एआइएच एंड सी में 35 ही आवेदक हैं। ऐसे में इन विषयों में पीजी विभागों और कालेजों को मिलाकर भी तीन भाग सीटें खाली रह जाएंगी।

वहीं हाई डिमांड वाले विषयों में नामांकन नहीं होने के कारण करीब 10 हजार अभ्यर्थियों को बिना नामांकन लिए ही बाहर का रास्ता देखना होगा।

प्रमुख विषयों में कालेजों में पहली मेधा सूची का हाल : पहली मेधा सूची जारी होने के बाद एक-दो अंक से सूची से बाहर हुए अभ्यर्थियों को निराशा हाथ लगी। एलएस कालेज में सामान्य कोटि में जूलाजी का कटआफ 68.5, भौतिकी का 69.62, गणित का 71.3, रयायन का 64.4, मनोविज्ञान का 65.5, इतिहास और हिदी का 60 से अधिक रहा।

वहीं आरडीएस कालेज में जूलाजी का कटआफ 68.25, भौतिकी का 69, गणित का 68.75, रयायन का 63.25, मनोविज्ञान का 65.88, इतिहास और हिदी का कटआफ 60 रहा। वहीं एमडीडीएम कालेज में जूलाजी का कटआफ 68.57, भौतिकी का 67.38, गणित का 67.12, रयायन का 60.62, मनोविज्ञान का 65.25, हिदी का 60, इतिहास का 58.38 और अंग्रेजी का कटआफ 61.62 रहा। इन कालेजों में कई विषयों का कटआफ विवि के पीजी विभाग से भी ऊपर पहुंच गया है.

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

अब आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप , facebook से भी जुड़कर college और बिहार विश्वविद्यालय और शैक्षणिक, सामाजिक , राजनीतिक जगत की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऊपर लिंक दिया हुआ है लिंक के माध्यम से आप जुड़ सकते हैं।

BRABU Vocational Result : वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी, यहां से करें डाउनलोड

BRABU Vocational Result : वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी, यहां से करें डाउनलोड

BRABU Vocational Result Download: बिहार यूनिवर्सिटी के वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी हो गया है। यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे अपलोड...