RRB NTPC Result 2021: 1.26 करोड़ उम्‍मीदवारों ने दी है एप्लिकेशन फीस, यहाँ जाने बोर्ड कैसे करेगा रिफंड

RRB NTPC Result 2021: 1.26 करोड़ उम्‍मीदवारों ने दी है एप्लिकेशन फीस, यहाँ जाने बोर्ड कैसे करेगा रिफंड

RRB NTPC Result 2021, Application Fee Refund: रेलवे में NTPC पदों पर निकली भर्ती के लिए 1 करोड़ से अधिक उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया है. बोर्ड बैंक चार्जेस काटकर उम्‍मीदवारों की बाकी एप्लिकेशन फीस वापिस भी करेगा. बता दें कि अनारक्षित कैटेगरी के लिए लागू 500/- रुपये के शुल्‍क में 400/- रुपये रिफंड किए जाएंगे और आरक्षित कैटेगरी के लिए लागू 250/- रुप‍ये की पूरी फीस वापस की जाएगी.

कुल 1,26,30,885 उम्‍मीदवारों ने किया है आवेदन
1,25,88,524 उम्‍मीदवारों का आवेदन स्‍वीकार किया गया

RRB NTPC Result 2021, Application Fee Refund:

रेलवे में NTPC पदों पर निकली भर्ती के लिए 1 करोड़ से अधिक उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया है. इसके तहत पहले चरण की ऑनलाइन CBT 1 परीक्षाएं 7 फेज़ में पूरी हो चुकी हैं मगर अभी तक रिजल्‍ट डेट की घोषणा नहीं की गई है. बता दें कि अनारक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए एप्लिकेशन फीस 500/- रुपये थी जबकि आरक्षित कैटेगरी और महिलाओं के लिए फीस 250/- रुपये निर्धारित थी।

एप्लिकेशन फीस वापिस भी करेगा

बोर्ड बैंक चार्जेस काटकर उम्‍मीदवारों की बाकी एप्लिकेशन फीस वापिस भी करेगा. बता दें कि अनारक्षित कैटेगरी के लिए लागू 500/- रुपये के शुल्‍क में 400/- रुपये रिफंड किए जाएंगे और आरक्षित कैटेगरी के लिए लागू 250/- रुप‍ये की पूरी फीस वापस की जाएगी.

स्नातक उत्तीर्ण साढ़े 53 हजार छात्राओं को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना राशि जल्द, यहाँ जाने कब जारी होगी ये प्रोत्साहन राशि

कैसे रीफंड होगी एप्लिकेशन फीस

उम्‍मीदवारों को उनके बैंक अकाउंट में डायरेक्‍ट ट्रांस्‍फर के माध्‍यम से फीस रिफंड करेगा. बोर्ड ने स्‍पष्‍ट किया है कि किसी अन्‍य माध्‍यम से शुल्‍क का रिफंड नहीं किया जाएगा. बैंक डिटेल्‍स बोर्ड के पास दर्ज करने के लिए एक पोर्टल भी कुछ समय पहले लाइव किया गया था. उम्‍मीदवारों ने इस पोर्टल पर अपनी जानकारी अपलोड कर दी है और अब फीस रिफंड का प्रोसेस जारी है. बैंक डिटेल्‍स की जानकारी शेयर करने की लास्‍ट डेट 31 अगस्‍त 2021 थी।

RRB NTPC बोर्ड ने दी ये जानकारी

RRB NTPC भर्ती के लिए कुल 1,26,30,885 उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया है. पहली बार में लगभग 4 लाख कैंडिडेट्स का आवेदन रिजेक्‍ट हो गया था जिसके बाद फॉर्म करेक्‍शन का एक लिंक जारी किया था. अंतिम रूप से 1,25,88,524 उम्‍मीदवारों का आवेदन स्‍वीकार किया गया।

BSEB 10th 12th Exam Shedule 2022: बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट 2022 परीक्षा की तिथि जारी, यहां देखें परीक्षा का पूरा शेड्यूल

कुल कितनी फीस उम्‍मीदवारों द्वारा जमा की गई है और कितनी फीस रिफंड की गई है?

RTI के माध्‍यम से मिले इस सवाल के जवाब में बोर्ड ने बताया कि अभी (19 नवंबर) फीस रिफंड का प्रोसेस जारी है और कुल फीस वापसी की जानकारी प्रोसेस पूरा होने के बाद ही उपलब्‍ध हो सकेगी. बोर्ड ने कहा कि केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों की फीस रिफंड की जाएगी जो CBT 1 में शामिल हुए हैं।

अभी तक फीस रिफंड बैंक अकाउंट में नहीं आया

बता दें कि कुछ स्‍टूडेंट्स का कहना है कि 31 अगस्‍त 2021 तक rrbcdg.gov.in पर बैंक डिटेल्‍स जमा करने के बाद अभी तक फीस रिफंड बैंक अकाउंट में नहीं आया है. बोर्ड जल्‍द ही यह प्रक्रिया पूरी कर आगे की भर्ती के लिए कदम उठाएगा।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

Big Breaking: RRB NTPC Phase 1 के Result की तारीख घोषित, यहाँ जाने कब जारी होगी रिजल्ट, ऐसे कर पाएंगे चेक

Big Breaking: RRB NTPC Phase 1 के Result की तारीख घोषित, यहाँ जाने कब जारी होगी रिजल्ट, ऐसे कर पाएंगे चेक

RRB NTPC Phase 1 Result 2021: रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी परीक्षा (NTPC Exam) पेज 1 के रिजल्ट का...