AddText 05 05 11.21.32

BRABU : स्नातक सत्र 2019-22 के 8 हजार छात्रों का फंसा रजिस्ट्रेशन, पार्ट- 2 की परीक्षा में हो सकता है विलंब, यहाँ पढ़ें क्या है पूरा मामला

BRABU TDC Part 2 Exam 2021 : बिहार विश्वविद्यालय के स्नातक सत्र 2019-22 में नामांकित छात्रों के रजिस्ट्रेशन में फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ है. एक ही रजिस्ट्रेशन नंबर को दो-तीन छात्रों को अलॉट कर पार्ट-वन परीक्षा में शामिल करा दिया गया।

पार्ट-टू में ऑनलाइन माध्यम से कंप्यूटराइज्ड परीक्षा फॉर्म भरवाया जा रहा

कंप्यूटर जब नहीं लिया, तब कॉलेज कर्मचारी ने कुल 11 अंक के बीच में डॉट और स्लैस मार फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन नंबर अलॉट कर दिया. तब पार्ट-वन में मैनुअल तरीके से परीक्षा फॉर्म भरी गई थी. अब जब पार्ट-टू में ऑनलाइन माध्यम से कंप्यूटराइज्ड परीक्षा फॉर्म भरवाया जा रहा है.

स्नातक सत्र 2019-22 के रजिस्ट्रेशन में फर्जीवाड़ा

तब यह मामला पकड़ में आ गया. इसके बाद बीआरए बिहार विवि प्रशासन ने आठ हजार से ज्यादा छात्रों को फॉर्म दिया जायेगा. भरने से रोक दिया है. वहीं, रजिस्ट्रेशन में फर्जीवाड़ा की आंतरिक जांच भी शुरू कर दी गयी है. इससे कॉलेज से लेकर विधि तक में हड़कंप मचा है फिलहाल जांच के दौरान जो मामला सामने आया है।

परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि को बढ़ाकर 30 जून तक कर

इसमें चौंकाने वाले कई तथ्य सामने आये है. प्रारंभिक स्तर पर कॉलेज कर्मचारी एवं रजिस्ट्रेशन सिस्टम को कंप्यूटराइज्ड व ऑनलाइन करने की जिम्मेदारी दी गयी एजेंसी की मिलीभगत सामने आयी है. हालांकि, अभी कई स्तर पर जांच होनी बाकी है,परीक्षा नियंत्रक डॉ संजय कुमार ने कहा कि रजिस्ट्रेशन में गड़बड़ी के कारण हो पार्ट-टू 2021 की परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि को बढ़ाकर 30 जून तक कर दी गयी है।

अधिकतर कॉलेजों के छात्र- छात्राओं के रजिस्ट्रेशन में है गड़बड़ी:

पहले इस तरह की गड़बड़ी अमूमन यूनिवर्सिटी से संबद्धता प्राप्त कॉलेजों में देखने को मिलता था. लेकिन, इस बार रजिस्ट्रेशन नंबर में जो गड़बड़ी की गयी है. यह लगभग सभी अंगीभूत एवं संबद्धता प्राप्त कॉलेजों में है.

BRABU : शिक्षा मंत्री के निर्देश पर बिहार यूनिवर्सिटी ने जारी किया कैलेंडर, रिजल्ट का महीना तय पर परीक्षा का पता नहीं, यहाँ देखें कैलेंडर

जांच के दौरान शहर के एक महिला कॉलेज की बॉटनी की दो छात्रा का रजिस्ट्रेशन व क्रमांक एक ही नंबर का अलॉट कर दिया गया. इस बार फॉर्म भरने से जब रोका गया, तब जांच में दोनों का अलग अलग नंबर होने की जानकारी मिली.

छात्रों को नहीं होगी परेशानी

परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि रजिस्ट्रेशन में गड़बड़ी के कारण किसी छात्र को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी. जिस एजेंसी को रजिस्ट्रेशन नंबर अलॉट करने की जिम्मेदारी दी गयी है. उस एजेंसी को 24 घंटे में छात्रों के रजिस्ट्रेशन में गड़बड़ी की पूरी रिपोर्ट तैयार कर देने को कहा गया है. इसके सकते हैं. बाद उन सभी को ठीक करा फॉर्म भरवा दिया जायेगा।

परीक्षा नियंत्रक ने कहा

जिस्ट्रेशन नंबर में गड़बड़ी चिंता वाली बात है. क्योंकि, गड़बड़ रजिस्ट्रेशन नंबर पर ही छात्र पार्ट-वन परीक्षा में शामिल हो चुके हैं. अब पार्ट-टू परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान यह मामला पकड़ में आया है. फॉर्म वेरीफाई के दौरान ही गड़बड़ी हुई है. ऐसे इसकी जांच गहराई से की जा रही है. जांच पूरी होने के बाद ही कुछ कह सकते है

Bihar University में रिजल्ट, एडमिशन, परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top