AddText 04 05 04.14.00

BRABU : शिक्षा मंत्री के निर्देश पर बिहार यूनिवर्सिटी ने जारी किया कैलेंडर, रिजल्ट का महीना तय पर परीक्षा का पता नहीं, यहाँ देखें कैलेंडर

BRABU Exam Calendar : बिहार यूनिवर्सिटी ने बुधवार को परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया। इसके अनुसार सत्र 2019-22 के अंतिम वर्ष का परिणाम फरवरी 2023 में जारी किया जाएगा। वहीं, इसी सत्र के पार्ट-2 का परिणाम सितंबर 2022 में जारी किया जाएगा।कैलेंडर में यह नहीं बताया गया कि दोनों पार्ट की परीक्षा कब होगी।

पार्ट-2 की परीक्षा का परिणाम नवंबर 2022 में

यूनिवर्सिटी प्रशासन के अनुसार, पार्ट-2 की परीक्षा के लिए फॉर्म 30 जून तक भरा जाएगा। इसके बाद परीक्षा की तारीख जारी होगी। कैलेंडर के हिसाब से 2019-22 सत्र एक वर्ष देर तक चलेगा। वहीं, सत्र 2020-23 की पार्ट-2 की परीक्षा का परिणाम नवंबर 2022 में और पार्ट-3 का परिणाम जुलाई 2023 में आएगा।

सत्र 2019-21 के दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा का रिजल्ट जून 2022 में

बिहार यूनिवर्सिटी ने स्नातक के साथ पीजी की परीक्षा का भी कैलेंडर जारी कर दिया है। सत्र 2019-21 के दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा का रिजल्ट जून 2022 में, तीसरे सेमेस्टर का रिजल्ट सितंबर 2022 में और चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट दिसंबर 2022 में आएगा। सत्र 2020-22 की दूसरी परीक्षा का रिजलट अगस्त में, तीसरे का दिसंबर में और चौथे का परिणाम मार्च 2023 में आएगा।

चार लाख से अधिक छात्रों की फंसी है परीक्षा

यूनिवर्सिटी में चार लाख से अधिक छात्रों की परीक्षाएं फंसी हुई हैं। इनमें स्नातक से लेकर पीजी तक की परीक्षा शामिल है। परीक्षा नहीं होने से छात्रों का साल खराब हो रहा है। बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक सत्र 2019-22 की पार्ट टू और पार्ट थ्री की परीक्षा अभी नहीं हुई है।

यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय कुमार ने कहा

पार्ट टू में सवा लाख छात्रों की परीक्षा होनी है। इसके अलावा सत्र 2020-23 की भी पार्ट टू और थ्री की परीक्षा होनी है। इस सत्र में भी एक लाख 15 हजार छात्र परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय कुमार का कहना है कि परीक्षाओं को समय से करा लेने के लिए कैलेंडर तैयार कर लिया गया है। दिसंबर तक सभी परीक्षाएं हो जाएंगी।

Bihar B.Ed Entrance Exam Date 2022 Release: बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा तिथि जारी, अब इस तिथि को आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा

दिसंबर तक परीक्षा लेने का दिया निर्देश

शिक्षा मंत्री ने मंगलवार को बिहार के सभी यूनिवर्सिटी के अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिया है कि वे दिसंबर तक परीक्षाएं करा लें। इस इसके बाद बिहार यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं कराने को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। परीक्षा नियंत्रक और DSW ने नए कैलेंडर को तैयार करने के लिए प्रोवीसी प्रो. रवींद्र कुमार से मिले थे।

वोकेशनल की परीक्षाएं भी होनी है बाकी

बिहार यूनिवर्सिटी में वोकेशनल और बीएड की भी परीक्षाएं होनी बाकी हैं। परीक्षा विभाग ने एमएड, बीएड और बीपीएड कोर्स की परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरवा दिए गए हैं, हालांकि अभी परीक्षा की तारीख जारी नहीं की गई है। बीएचएमएस परीक्षाओं के भी परीक्षा फॉर्म भरा दिए गए हैं। वोकेशनल के कई सत्रों के परीक्षा फॉर्म भरवा दिए गए हैं।

Bihar University में रिजल्ट, एडमिशन, परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top