AddText 06 22 10.12.26

Bihar D.El.Ed Updates: राज्य के सभी डीएलएड ट्रेनिंग कॉलेजों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा नामांकन, यहाँ जानें पूरी प्रक्रिया

Bihar D.El.Ed Updates: सूबे के सभी NCTE (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त और बोर्ड से संबंद्ध डीएलएड कोर्स कराने वाले ट्रेनिंग कॉलेज और इंस्टीट्यूट में अब नामांकन संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज ने आज इस संबंध में निर्देश जारी किया है।

बोर्ड की ओर से बनाई गई नियमावली के तहत परीक्षा ली जाएगी

अब तक कॉलेज और अलग-अलग इंस्टीट्यूट अलग-अलग विज्ञापन निकाल आवेदन लेकर नामांकन करते थे। इस वजह से प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं को एक से अधिक संस्थानों में आवेदन देने के कारण समय और धन का अपव्यय होता था। और छात्र छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ता था।

विज्ञापन निकाल नामांकन लेने पर रोक लगा दी गई है।

इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया में भी पूर्ण पारदर्शिता नहीं रह पाती थी। ऐसे में विभाग ने निर्णय लिया कि बोर्ड की ओर से बनाई गई नियमावली के तहत परीक्षा ली जाएगी और उसी आधार पर नामांकन लिया जाएगा। सत्र 2022-24 से इन सभी कॉलेज में अपने स्तर से विज्ञापन निकाल नामांकन लेने पर रोक लगा दी गई है।

राज्य में पहली बार कंप्यूटर बेस्ड आयोजित होगी संयुक्त प्रवेश परीक्षा

कम्प्यूटर बेस्ड आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा और चयनित अभ्यर्थियों के मेधा और प्राप्त विकल्प के आधार पर सभी कॉलेज या इंस्टीट्यूट में नामांकन की जाएगी। इस प्रक्रिया से छात्रों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Bihar D.El.Ed 2022 एडमिशन, परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करें

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Bihar D.El.Ed. Exam 2022 : D.El.Ed. प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी, अब इस तिथि तक कर सकते हैं आवेदन, अधिसूचना जारी

Scroll to Top