AddText 05 14 07.38.15

Sarkari Naukri : पंचायती राज विभाग मे 6181 पंचायत सचिव के पदो पर जोरदार भर्ती जल्द , यहाँ जाने पूरी प्रक्रिया

Sarkari Naukri : गांवों के तहत दो महत्वपूर्ण विकास योजनाओं को हर घर नल जल और पक्की गली नाली के सफल क्रियान्वयन के बाद अब उनकी बड़ी चुनौती बनी हुई है। यह देखते हुए पंचायती राज विभाग में ग्राम पंचायत से लेकर मुख्यालय तक बड़े पैमाने पर बहाली की प्रक्रिया शुरू है।

कर्मचारी चयन आयोग से चयन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 3161 पंचायत सचिव की स्थायी नियुक्ति की प्रक्रिया इसी महीने विभाग शुरू करेगा। इससे पंचायत स्तर पर चलाए जा रहे विकास कार्यों का लेखा जोखा रखने और विकास राशि के खर्च में आसानी होगी।

तृतीय और चतुर्थ वर्ग के कर्मियों के पद कर्मचारी चयन आयोग से भरे जाने हैं

इंजीनियरों के पदों में असिस्टेंट इंजीनियर और एक्जीक्यूटिव इंजीनियरों का चयन बीपीएससी से और जूनियर इंजीनियरो का चयन बिहार तकनीकी सेवा आयोग से होना है। तृतीय और चतुर्थ वर्ग के कर्मियों के पद कर्मचारी चयन आयोग से भरे जाने हैं। पंचायत प्रखंड से लेकर प्रमंडल स्तर तक के क्षेत्रीय कार्यालय से संचालन के लिए 8795 लिपिकों के नए पद सृजित किये जा रहे है।

BSSC CGL 2022: BSSC की स्नातक संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि बढ़ी, अब इस तिथि तक कर सकते हैं आवेदन

विभाग में करीब दो हजार से ढाई हजार तकनीकी सहायक बहाल होगे

बिहार में बंम्पर बहाली होने वाली है। विभिन्न पदों पर बहाली होगी। पंचायती राज विभाग में भर्ती के लिए प्रस्ताव तैयार हो चुका है। इस पर कैबिनेट की मूहर जल्द से जल्द लग सकती है। वहीं इसी विभाग में करीब दो हजार से ढाई हजार तकनीकी सहायक बहाल होगे। वहीं बिहार लोक सेवा आयोग नगर विकास एवं आवास विभाग में भी बहाली करने जा रहे हैं ।

मंजूरी मिलते ही नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी

राज्य की हर ग्राम पंचायत में एक और कार्यालय सहायक संविदा पर नियुक्त करने का प्रस्ताव है। पंचायती राज विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है। विभाग मंजूरी के लिए शीघ्र ही कैबिनेट में प्रस्ताव भेजेगा। और मंजूरी मिलते ही नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

बिहार की सभी अपडेट के लिए Join करे हमारे telegram चैनल को

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top