राज्य स्तरीय B.Ed प्रवेश परीक्षा की तैयारी शुरू, 11 अगस्त को प्रवेश परीक्षा, चार से डाउनलोड होगे एडमिट कार्ड

राज्य स्तरीय B.Ed प्रवेश परीक्षा की तैयारी शुरू, 11 अगस्त को  प्रवेश परीक्षा, चार से डाउनलोड होगे एडमिट कार्ड

राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा 11 अगस्त को होगी ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की ओर से संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तिथि मंगलवार को घोषित कर दी गई। प्रवेश परीक्षा के स्टेट नोडल अफसर प्रो. अशोक कुमार मेहता ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि चार अगस्त से छात्रों का प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा।

पिछली बार से बीएड प्रवेश परीक्षा में छात्र- छात्राओं की संख्या बढ़ी

बताया कि छात्र एलएनएलयू की वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। पूरे राज्य में कुल 11 शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। परीक्षा सुबह 11 से एक बजे तक होगी। परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटा पहले छात्रों को केन्द्र पर पहुंचना होगा। पूरे राज्य में लगभग 300 परीक्षा केन्द्र बनाया गये है। इसमें एक लाख 36 हजार सात सौ छात्र-छात्राएं परीक्षा देगी। पिछली बार से बीएड प्रवेश परीक्षा में छात्र- छात्राओं की संख्या बढ़ी है। पिछले साल एक लाख 22 हजार छात्रों ने आवेदन किया था।

इस बार 12 हजार अधिक छात्रों के आवेदन आये

स्टेट नोडल अफसर ने कहा कि परीक्षा के कार्यक्रम में आंशिक संशोधन किया जा सकता है। बीएड प्रवेश परीक्षा में सबसे अधिक । परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा देंगे। इसके बाद मुजफ्फ लिए छात्रों ने आवेदन किया है। पटना में 38 हजार से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। जबकि मुजफ्फरपुर में 16455 छात्र परीक्षा शामिल होंगे। बीआरए बिहार विधि की ओर से जिले के लिए 35 परीक्षा केन्द्रों का नाम चयन कर उसकी सूची मिथिला विवि को भेजा चुका है। इसके पहले दो बार परीक्षा की तिथि स्थगित हो चुकी है। अंतिम बार 11 जुलाई को परीक्षा होने वाली थी, लेकिन कोरोना जैस माहमारी के कारण परीक्षा स्थगित कर दो गई थी। अब कोरोना का कहर कम होने के बाद फिर से तिथि तय की गई।

कहां कितने छात्र देंगे परीक्षा

पटना 40828, मुजफ्फरपुर 16455, आरा 9398, भागलपुर 10141 छपरा 4756, दरभंगा 13407 गया 15550, मधेपुरा 8741, मुंगेर 4444 पूर्णिया 8504, हाजीपुर 4547

कुल 1.36 लाख आवेदन

गौरतलब है कि राज्य में बीएड की लगभग 34000 सीटें हैं. कुल 1.36 लाख आवेदकों में 75524 पुरुष, 61238 महिलाएं और 9 ट्रांसजेंडर हैं. इनमें 1600 आवेदनों को रद्द किया गया है.

बिना मास्क व सैनेटाइजर के प्रवेश नहीं

बिना मास्क व हैंड सैनेटाइजर के छात्रों को परीक्षा में किसी भी किमत पर प्रवेश नहीं मिलेगा। प्रवेश पत्र पर कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करने का निर्देश रहेगा। इसका हर हाल में पालन करना है। साथ ही परीक्षा केन्द्रों के लिए इसका पालन करना अनिवार्य होगा। केन्द्रों पर सभी को सामाजिक दूरी का ख्याल रखना होगा। परीक्षा के दौरान छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के तहत बैठाने का काम किया जाएगा।

तिथि घोषित

• सुबह 11 से दोपहर एक बजे
तक आयोजित होगी परीक्षा .

● छात्रों को डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्रों पर

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here