डीएलएड : बिहार के सभी ट्रेनिंग कॉलेजों में बिना संयुक्त प्रवेश परीक्षा के होगा नामांकन

डीएलएड : बिहार के सभी ट्रेनिंग कॉलेजों में बिना संयुक्त प्रवेश परीक्षा के होगा नामांकन

बिहार के सभी राजकीय व अराजकीय मान्यता प्राप्त ट्रेनिंग कॉलेजों में मौजूदा सत्र में दो वर्षीय डीएलएड कोर्स में बिना संयुक्त प्रवेश परीक्षा के ही नामांकन होगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिया है। वि

भाग ने कहा है कि कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति और अन्य कतिपय कारणों से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा अबतक संयुक्त प्रवेश परीक्षा नहीं ली जा सकी है। इसमें अब विलंब हो चुका है। इसलिए कोर्स के सत्र 2021-23 में भी अंकों के आधार पर नामांकन लिया जाएगा। विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज ने मौजूदा शैक्षिक सत्र के लिए ही बिना संयुक्त प्रवेश परीक्षा के नामांकन लिए जाने का आदेश मंगलवार को जारी किया है।

मालूम हो कि यह लगातार तीसरा साल है कि जब विभाग की कोशिश के बावजूद प्रवेश परीक्षा नहीं ली जा सकी है। शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक डा. विनोदानंद झा ने बताया कि 2021-23 सत्र के लिए अगस्त में नामांकन कैलेंडर निकलेगा। आवेदन से लेकर चयन तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। आवेदन शुल्क 100 रुपए रखा गया है।

विद्यार्थियों के अंकों के आधार पर संबंधित कॉलेजों के द्वारा विद्यार्थियों की मेधा सूची तैयार की जाएगी। मेधा सूची के आधार पर ही उनका नामांकन होगा। उधर, मंगलवार को जारी आदेश में विभाग ने कहा है कि राज्य के एनसीटीई से मान्यता प्राप्त ए‌वं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से संबद्धता प्राप्त डीएलएड कोर्स संचालित करने वाले राजकीय और अराजकीय प्रशिक्षणहै महाविद्यालयों-संस्थानों में नामांकन के लिए यह व्यवस्था की गई है।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

Bihar karyalay Parichari Vacancy 2022: बिहार कार्यालय परिचारी के पदों पर निकाली भर्ती, यहां से करे आवेदन

Bihar karyalay Parichari Vacancy 2022: बिहार कार्यालय परिचारी के पदों पर निकाली भर्ती, यहां से करे आवेदन

Bihar karyalay Parichari Vacancy 2022: विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग बिहार,पटना के तरफ से एक बार फिर कार्यालय परिचारी के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी...