BRA BRABU BIHAR UNIVERSITY

BRABU PhD Viva: बिहार यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन हो सकेगी पीएचडी वाइवा, UGC ने जारी किया निर्देश

BRABU PhD Viva: बिहार यूनिवर्सिटी में पीएचडी वाइवा अब ऑनलाइन हो सकेगी। यूजीसी ने इसका निर्देश कुलपति को भेजा है। यूजीसी ने वर्ष 2016 रेगुलेशन का हवाला देते हुए इस बारे में निर्देश जारी किया है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के तहत भी पीएचडी वाइवा कराई जा सकेगी

UGC ने कहा है कि कोरोना के कारण पीएचडी में बाहर से एक्सपर्ट आने से हिचकते हैं। इसलिए यूनिवर्सिटी ऑनलाइन वाइवा भी करा सकता है। यूजीसी ने कहा है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के तहत भी पीएचडी वाइवा कराई जा सकेगी।

B.Ed. First Year Examination Form: बीएड सत्र 2021-23 के प्रथम वर्ष का परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन आवेदन शुरू, 13 तक भरा जाएगा परीक्षा फॉर्म यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन

यूजीसी ने निर्देश दिया है कि यूनिवर्सिटी इस नये निर्देश का पालन करे

यूनिवर्सिटी पीएचडी वाइवा कराने के लिए गूगल और स्काइप तकनीक का भी इस्तेमाल कर सकेगा। बिहार विवि में इस वर्ष पीएचडी का रेगुलेशन 2016 लागू कर दिया गया है। यूजीसी ने निर्देश दिया है कि यूनिवर्सिटी इस नये निर्देश का पालन करे।

पीजी विभागों में इंटरनेट की सुविधा नहीं

बिहार यूनिवर्सिटी से जुड़े शिक्षकों ने बताया कि कोरोना काल में कई छात्रों की वाइवा रुक गई थी। इसलिए यूजीसी का निर्देश काफी कारगर साबित होगा। हालांकि, पीजी विभागों में इंटरनेट की सुविधा नहीं है। विभागाध्यक्षों ने बताया कि यूनिवर्सिटी प्रशासन अगर पीजी विभागों में इंटरनेट सुविधा मुहैया कराए तो इस तकनीक से पीएचडी वाइवा करा सकेंगे।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top