पार्ट वन की परीक्षा शुरू, OMR शीट भरने में छूटा पसीना, रोल नंबर व पेपर कोड लिखने में भी छात्रों ने गलती की, केंद्र तक पहुंचने में भी हुई परेशानी

पार्ट वन की परीक्षा शुरू, OMR शीट भरने में छूटा पसीना, रोल नंबर व पेपर कोड लिखने में भी छात्रों ने गलती की, केंद्र तक पहुंचने में भी हुई परेशानी

बिहार विवि के स्नातक पार्ट वन की परीक्षा सोमवार से शुरू हुई। कोरोना काल में जल्द रिजल्ट देने के नाम पर पहली बार ओएमआर शीट पर परीक्षा हुई। विवि के स्नातक छात्र-छात्राओं के लिए ऐसा पहला मौका था, जब उन्हें ओएमआर पर सिर्फ ऑब्जेक्टिव सवाल के जवाब देने पड़े। इसके कारण कई परीक्षार्थियों ने पेपर कोड से लेकर रोल नंबर लिखने तक में गलती कर दी।

व्हाइटनर लगाकर बाद में इसमें सुधार कराया गया तो कई ने काटकर दोबारा लिखे एलएनटी परीक्षा केंद्र से निकले छात्र मृत्युंजय कुमार ने कहा, परीक्षा से पहले सही तरीके से गाइडलाइन नहीं मिलने से भरने में गलती हुई। छात्रों का कहना था कि वीक्षक भी पूछने पर सही जानकारी नहीं दे पा रहे थे। एमपीएस साइंस कॉलेज के प्राचार्य डॉ. नलिन विलोचन की मानें तो छात्रों को परीक्षा से पहले ओएमआर भरने के बारे में बोर्ड पर लिखकर बताया दिया गया। इसके बाद भी कोई गलती होगी तो इसमें क्या किया जा सकता? छात्रों को डर है कि कम्प्यूटराइज्ड मूल्यांकन कटिंग होने पर रिजल्ट पेंडिंग न हो जाए।

पाठ्यक्रम की परीक्षा में सब्जेक्टिव परीक्षा होती रही

वहीं, परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय कुमार ने कहा, पहली बार प्रतियोगी परीक्षा के पैटर्न पर परीक्षा होने के कारण केंद्राधीक्षकों को बताया गया था। वीडियो भी दिए गए थे, इसलिए गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। अब तक स्नातक यूजी कोर्स के सामान्य पाठ्यक्रम की परीक्षा में सब्जेक्टिव परीक्षा होती रही है।

विश्वविद्यालय से नियुक्त ऑब्जर्वर की मौजूदगी में खोले गए सभी प्रश्न पत्र

विवि से इस बार ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए थे। उनकी मौजूदगी में केंद्रों पर प्रश्न पत्र खोले गए। विवि ने मैसेंजर के माध्यम से ही प्रयोग में आए ओएमआर बिना प्रयोग वाले प्रश्न पत्र और उपस्थिति भी मंगा लिए।

भारी जाम और जलजमाव से होकर केंद्रों तक पहुंचे छात्र-छात्राएं

परीक्षा के दौरान केंद्रों पर पहुंचने के लिए भी छात्र छात्राओं को जाम व जलजमाव से होकर केंद्रों पर पहुंचना पड़ा। इसमें कई परीक्षार्थियों को पहुंचने में देरी भी हुई। एसएनएस केंद्र पर आने के बाद दौड़ते-भागते प्राचार्य से आग्रह किया। हालांकि, उन्हें परीक्षा देने की अनुमति मिल गई। रागिनी ने बताया कि मिठनपुरा वेला रोड में भारी जलजमाव से होकर आने में एक जगह वाइक गिर गईं, उसी में देरी हुई।

छात्र हलकान

● पार्ट वन की परीक्षा में जलजमाव व जाम ने छात्रों को किया हलकान

• शहर के विभिन्न केन्द्र पर आधा से एक घंटा देरी से पहुंचे परीक्षार्थी

01 साल की देरी से बीआरए बिहार विधि में शुरू हुई है स्नातक पार्ट वन

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BRABU Vocational Result : वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी, यहां से करें डाउनलोड

BRABU Vocational Result : वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी, यहां से करें डाउनलोड

BRABU Vocational Result Download: बिहार यूनिवर्सिटी के वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी हो गया है। यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे अपलोड...