स्नातक पार्ट-1 की परीक्षा आज से, 1.30 लाख छात्र होंगे शामिल, जाने परीक्षा नियंत्रक ने क्या दिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

स्नातक पार्ट-1 की परीक्षा आज से, 1.30 लाख छात्र होंगे शामिल, जाने परीक्षा नियंत्रक ने क्या दिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय स्नातक पार्ट वन की परीक्षा सोमवार से 40 केंद्रों पर शुरू होगी। इसमें 1.30 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। शहर में 13 केंद्रों पर पहली बार ओएमआर शीट पर परीक्षा होगी। लेकिन, परीक्षा से पहले परीक्षार्थियों को केंद्रों पर पहुंचने के इम्तिहान से भी गुजरेंगे। एसएनएस कॉलेज समेत अन्य केंद्रों पर पहुंचने के रास्ते में भारी जलजमाव है। परीक्षार्थियों के अनुसार, बाइक से जाने पर बंद होने या गिरने का डर है।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय कुमार ने कहा

जबकि पैदल जाने पर घुटने से ऊपर तक गंदे पानी में घुस कर जाना होगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह बजे, दूसरी पाली की दोपहर 12 बजे एवं तीसरी पाली को 3 बजे से है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय कुमार ने कहा कि दो-दो घंटे की परीक्षा होगी। इसके लिए केंद्राधीक्षकों के साथ वर्चुअल मीटिंग में उन्हें नीफ किया गया। परीक्षार्थियों को परीक्षा के बाद प्रश्न पत्र ले जाने की अनुमति होगी। छात्रों को 50 ऑब्जेक्टिव प्रश्न के जवाब देने होंगे। 15 मिनट का समय ओएमआर शीट भरने के लिए दिया जाएगा। 15 मिनट प्रश्न पत्र देखने के लिए भी मिलेगा।

पहले 1 अक्टूबर से ही शुरू होनी थी परीक्षा

परीक्षा 1 अक्टूबर से ही होनी थी। लेकिन एडमिट कार्ड में त्रुटि होने एवं कई कॉलेजों में एक दिन पहले भी नहीं पहुंचने के कारण 1 और 3 अक्टूबर की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। कॉलेजों को एडमिट कार्ड में सुधार का अधिकार दिया गया था। अब भी कई में त्रुटि रह गई है। केंद्राधीक्षकों को इसी पर परीक्षा लेने के निर्देश दिए गए हैं। बाद में सुधार कराया जाएगा।

पहली बार ओएमआर शीट पर ग्रेजुएशन परीक्षा

पांच जिलों में 38 केंद्र, 70 हजार परीक्षार्थी में स्नातक पार्ट वन परीक्षा के लिए पांच जिलों में 38 केंद्र बनाये गये हैं. मुजफ्फरपुर में 12 केंद्रों पर परीक्षा होगी. अन्य केंद्र वैशाली, सीतामढ़ी, मोतिहारीव बेतिया जिले में बनाये गये हैं. इन केंद्रों पर 70 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे. अभी चार व पाच अक्टूबर को परीक्षा होगी. इसके बाद सीधे 10 अक्टूबर को 26 अक्टूबर तक परीक्षा का कार्यक्रम घोषित है. एक व तीन अक्टूबर की निरस्त परीक्षा के लिए अभी कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है

चार सीरीज में रहेगा प्रश्नपत्र

स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा में प्रश्नपत्र चार सीरीज में रहेगा। परीक्षा के बाद विद्यार्थी प्रश्नपत्र लेकर जा सकेंगे। परीक्षार्थियों को निर्देश दिया गया है कि एडमिट कार्ड से रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, विषय आदि ओएमआर में दर्ज करेंगे। जबकि प्रश्नपत्र का सीरीज और अन्य जानकारिया सही से भरना है ताकि परिणाम पंडिग नहीं हो। विवि की ओर से फिर से रोल सीट भेजा गया है। नए वाले रोल शीट में प्रतिदिन अलग-अलग उपस्थिति दर्ज कराई जाएगी। वहा पहले से विद्यार्थी का नाम रोल व रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज रहेगा।

कॉलेजों को भेजी गयी संशोधित अटेंडेंस शीट

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि सभी केंद्राधीक्षकों को मेल पर अटेंडेस शीट भेज दिया गया है. पहले रोल शीट भेजा गया था, जिसमें एक ही पेज पर सभी पेपर के अटेडेस का कॉलम बनाया गया था. उसमें संशोधन किया गया है. अ अटेंडेंस शीट पर परीक्षार्थी का नाम, रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर लिखा हुआ है.

उस पर बुकलेट का नंबर और सीरिज लिखकर परीक्षार्थी को हस्ताक्षर करना है. बताया कि चार सीरिज (ए.बी. सीव डी) के बुकलेट तैयार कराये गये है. केंद्राधीक्षकों को कहा गया है कि ओएमआर के साथ ही अटेंडेस शीट भी विश्वविद्यालय को परीक्षा के बाद भेज देंगे.

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BRABU : आज जारी होगा स्नातक सत्र 2021-24 के पार्ट- 1 परीक्षा का शेड्यूल, 18 अक्टूबर से शुरू होगी परीक्षा, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

BRABU : आज जारी होगा स्नातक सत्र 2021-24 के पार्ट- 1 परीक्षा का शेड्यूल, 18 अक्टूबर से शुरू होगी परीक्षा, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

BRABU TDC Part 1 Exam 2022 Schedule: कोरोना काल में पिछड़ा बिहार यूनिवर्सिटी का सेशन अब समय पर आने लगा है। स्नातक पार्ट वन 2022...