BRA BRABU BIHAR UNIVERSITY

Bihar University : आज से भरा जायेगा स्नातक सत्र 2021- 24 के पार्ट- 1 का परीक्षा फॉर्म, 50 से अधिक केंद्र पर होगी परीक्षा

BRABU TDC PART-1 EXAM 2022 बिहार विश्वविद्यालय की और से स्नातक सत्र 2021-24 के प्रथम वर्ष की परीक्षा में इसबार 50 से अधिक केंद्र बनाए जाएंगे।

करीब 1.20 लाख छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल होंगे

11 अक्टूबर से स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा शुरू होगी। इस परीक्षा में 1.13 लाख नामांकित विद्यार्थियों के साथ ही पिछले सत्र में फेल और प्रमोटेड को मिलाकर करीब 1.20 लाख छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल होंगे।

निगम चुनाव के कारण शहरी क्षेत्र के कई कालेजों में परीक्षा केंद्र बनने पर संशय

इस कारण शहरी क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के कालेजों में भी इस बार परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है। नगर निगम चुनाव के कारण भी स्नातक की परीक्षा प्रभावित हो सकती है।

20 अक्टूबर को मुजफ्फरपुर में नगर निगम का चुनाव होना है। इसको लेकर कालेजों में भी मतदान केंद्र बनाया जाना है। वहीं एक कालेज को मतगणना केंद्र के रूप में भी चयनित किया गया है। ऐसे में परीक्षा का कार्यक्रम चुनाव को देखते हुए तैयार करना होगा।

परीक्षा नियंत्रक डा. संजय कुमार ने बताया

परीक्षा नियंत्रक डा. संजय कुमार ने बताया कि इस बार परीक्षा में केंद्रों की संख्या बढ़ानी होगी। अबतक स्नातक में सर्वाधिक विद्यार्थी इसबार परीक्षा में शामिल होंगे। ऐसे में पांच जिलों में 50 से अधिक केंद्र बनाए जा सकते हैं।

BRABU TDC Part 1 Exam Form: स्नातक सत्र 2021-24 के पार्ट- 1 का परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि जारी, यहां जाने कब से भरा जाएगा परीक्षा फॉर्म

विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए अपने ही जिले के केंद्र पर परीक्षा की व्यवस्था की जाएगी। विश्वविद्यालय मुख्यालय में 10 से अधिक परीक्षा केंद्र होंगे। वहीं हाजीपुर, मोतिहारी, बेतिया, सीतामढ़ी में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

परीक्षा विभाग में तैयारियां शुरू

परीक्षा नियंत्रक ने कहा है कि 24 सितंबर को फार्म भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या का पता चल जाएगा। इसी अनुसार केंद्रों का निर्धारण किया जाएगा। परीक्षा विभाग में तैयारियां शुरू।

अलग-अलग ग्रुप में बांटे जाएंगे विषय

स्नातक की परीक्षा को लेकर विषयों को अलग-अलग ग्रुप में बांटा जाएगा। विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार विषयवार कार्यक्रम निर्धारित किया जाएगा। जिन विषयों में विद्यार्थियों की संख्या अधिक है उनके साथ कम संख्या वाले विषयों को ग्रुप में शामिल किया जाएगा।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top