मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : 12 हजार स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं की प्रोत्साहन राशि जारी, यहाँ से करें चेक

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : 12 हजार स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं की प्रोत्साहन राशि जारी, यहाँ से करें चेक

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana : मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत 12 हजार स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं की प्रोत्साहन राशि जारी, राशि की जारी होने के बाद भी स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को पिछले लगभग एक माह से प्रोत्साहन राशि नहीं मिल पा थी । कारण डीडीओ (ड्राविंग एंड डिसबसिंग ऑफिसर) का डिजिटल सिग्नेचर नहीं बना था। अब डिजिटल सिग्नेचर बनने के बाद विभिन्न विश्वविद्यालयों से उत्तीर्ण लगभग 12 हजार छात्राओं की प्रोत्साहन राशि जारी कर दी गई है। तीन दिनों के अंदर इन छात्राओं के बैंक खाता में राशि मिल जाएगी।

बिहार यूनिवर्सिटी के 130 छात्राओं प्रोत्साहन राशि जा रही

बीएन मंडल यूनिवर्सिटी 630, बीआरए बिहार 130, जेपी यूनिवर्सिटी 2428, एलएनएमयू 2554, मगध यूनिवर्सिटी 2812, पटना यूनिवर्सिटी 118, टीएमबीयू 2683, वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी 645 छात्राओं को प्रोत्साहन राशि जा रही है।

यह भी पढ़े : मुखमंत्री कन्या उत्थान योजना स्नातक के लिए apply यहाँ से करे

प्रोत्साहन राशि डीबीटी के माध्यम से बैंक खाता में देने का प्रावधान है।

स्नातक प्रोत्साहन योजना के लिए विवाहित और अविवाहित दोनों ही छात्राओं को राशि दी जाती है। आवेदन करने वाली छात्राओं की विश्वविद्यालय और शिक्षण संस्थानों के माध्यम से सर्टिफिकेट की जांच के बाद प्रोत्साहन राशि डीबीटी के माध्यम से बैंक खाता में देने का प्रावधान है।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana : 2.27 लाख छात्राओं के आवेदन विश्वविद्यालयों को जांच के लिए भेजे गए

स्नातक प्रोत्साहन योजना की राशि के लिए सरकार ने लगभग 500 करोड़ का बजट प्रावधान किया है। वैसे स्नातक उत्तीर्ण 2 लाख से अधिक छात्राओं विश्वविद्यालयों से सर्टिफिकेट जांच रिपोर्ट भी नहीं मिली है। पिछले तीन सत्रों 2015-18, 2016-19 और 2017-20 में उत्तीर्ण 2.27 लाख छात्राओं के आवेदन विश्वविद्यालयों को जांच के लिए भेजे गए हैं।

इसमें सभी छात्राओं की आधार वेरीफिकेशन पूरी हो चुकी है। 2.27 लाख में से 19 हजार छात्राओं के सर्टिफिकेट जांच कर विभाग को रिपोर्ट ऑनलाइन माध्यम से दे दी गई है, लेकिन शेष आवेदन जांच के लिए पेंडिंग है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें स्टेट्स चेक करें ।

Payment Status Check – Click here

मुखमंत्री कन्या उत्थान योजना स्नातक के लिए apply यहाँ से करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, साइकिल योजना समेत विभिन्न योजनाओं के तहत छात्राओं के लिए ₹9.47 अरब रुपये की राशि जारी

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana: स्नातक पास 19183 छात्राओं के मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की राशि रूकी, जाने क्या है मामला

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana: स्नातक पास 19183 छात्राओं के मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की राशि रूकी, जाने क्या है मामला

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana: मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की राशि पर बिहार यूनिवर्सिटी में ग्रहण लग गया है। स्नातक पास जिन छात्राओं को बिहार सरकार...