पीजी में नामांकन को आज जारी होगी मेधा सूची, वेबसाइट पर देख सकेंगे छात्र-छात्राएं ,यहां से कर सकेगे डाउनलोड

पीजी में नामांकन को आज जारी होगी मेधा सूची, वेबसाइट पर देख सकेंगे छात्र-छात्राएं ,यहां से कर सकेगे डाउनलोड

भौतिकी, गणित, जूलाजी, कामर्स, इतिहास व मनोविज्ञान का कटआफ सबसे अधिक

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पीजी में नामांकन के लिए शुक्रवार को मेधा सूची जारी . केंद्रीकृत मेधा सूची को शाम में विवि की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। साथ ही छात्रों को ईमेल के माध्यम से भी सूचना दी जा रही।

डीएसडब्ल्यू प्रो. अभय कुमार सिंह ने बताया कि मेधा सूची तैयार करने का कार्य पुरा है। दोपहर तक इसे फाइनल कर शाम में वेबसाइट पर जारी कर दिया गया। कालेज और पीजी विभागों में मेधा सूची में आने वाले छात्रों को नामांकन के लिए 10 दिनों का समय दिया जाएगा। इसके बाद दूसरी मेधा सूची जारी होगी।

यूएमआइएस को-आर्डिनेटर प्रो.ललन झा ने बताया कि गलत अंकपत्र और जानकारी देने वाले करीब डेढ़ हजार आवेदनों को निरस्त कर दिया गया है। बता दें कि विवि की ओर से निर्धारित 5350 सीटों के लिए 17 हजार से अधिक आवेदन आए थे।

10 हजार से अधिक छात्र नामांकन से होंगे वंचित :

विवि में सीट से तीन गुना अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। ऐसे में करीब 10 हजार से अधिक छात्र नामांकन से वंचित हो जाएंगे। भौतिकी, गणित, कामर्स, इतिहास और मनोविज्ञान का कटआफ सबसे अधिक होगा इसमें सीट से चार से पांच गुना अधिक आवेदक हैं।

वहीं बाटनी रसायनशास्त्र, संस्कृत, दर्शनशास्त्र समेत करीब दर्जनभर विषयों में कम आवेदन होने से सीट खाली रह जाएंगी। इसबार संकाय बदलकर भी छात्रों ने आवेदन किया है। बिना प्रायोगिक वाले विषयों में इन्हें मौका दिया जा सकता है। छात्र नेताओं ने कहा कि कम सीट होने से पिछले वर्ष भी छात्र-छात्राओं को नामांकन से वंचित होना पड़ा था।

पीजी में नामांकन के लिए आए 1200 आवेदन रिजेक्ट ,कारण… आवेदन किसी और का,अंकपत्र दूसरे का , यहाँ जाने कब जारी होगा मेरिट लिस्ट

इस वर्ष भी यही हाल है। कहा कि विवि को चाहिए। कि सीट बढ़ाने को लेकर सरकार से अनुमति ले ताकि छात्र इसी विवि में नामांकन ले सकें।

Click here to download PG मेरिट लिस्ट Click here

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

BRABU Part 1 Exam Date : 18 अक्टूबर से होगी स्नातक पार्ट-1 की परीक्षा, परीक्षा कार्यक्रम जारी, यहां जाने कब से मिलेगा एडमिट कार्ड

BRABU Part 1 Exam Date : 18 अक्टूबर से होगी स्नातक पार्ट-1 की परीक्षा, परीक्षा कार्यक्रम जारी, यहां जाने कब से मिलेगा एडमिट कार्ड

BRABU TDC Part 1 Exam Date 2022 : बिहार यूनिवर्सिटी Bihar University BRABU ने बुधवार दिनांक 05.10.22 को स्नातक सत्र 2021- 24 के पार्ट- वन...