Bihar university के स्नातक का शैक्षणिक सत्र फिर से हुआ डिरेल

Bihar university के स्नातक का शैक्षणिक सत्र फिर से हुआ डिरेल

वर्षो से बेपटरी बीआरए बिहार विश्वविद्यालय का एकेडमिक कैलेंडर दो साल पहले पटरी पर आना शुरू ही हुआ था कि कोरोना ने इसे फिर से डिरेल कर दिया है। इसका सीधा असर विवि के एक-दो नहीं बल्कि स्नातक के चार सत्रों पर पड़ा है।

कोरोना संक्रमण के कारण ऑफलाइन पठन- पाठन ठप होने और विवि से कॉलेज पाठन ठप होने और विवि से कॉलेज तक के तमाम कार्य रुक जाने के कारण इस साल के साथ इसका असर अगले साल की परीक्षाओं पर पड़ता

20 महीने में नौ परीक्षाएं कराना विवि के लिए आसान नहीं

स्नातक के तीन साल की डिग्री के लिए छात्रो को लंबा इंतजार

इस वक्त विश्वविद्यालय में इस साल से लेकर अगले साल 2022 तक स्नातक की नौ परीक्षाओं का आयोजन कराना है। इसमें इस साल पांच और अगले साल चार परीक्षाएं होनी है। कोरोना संक्रमण काल में महज 20 महीनें में नौ परीक्षाओं को करा कर रिजल्ट देना आसान नहीं होगा।

वह भी तब जब स्नातक पार्ट-वन के पिछले साल के 20 हजार छात्रों को किन कॉलेजों में एडजस्ट किया जाये, यह ही दो महीने में तय नहीं हो सका है।

तीन साल की डिग्री मिलने में लगता था चार से साढ़े चार सालः

वर्ष 2018 से पहले तक छात्रों को स्नातक के तीन साल की डिग्री लेने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था। चार साल पर परीक्षा और रिजल्ट आते-आते साढ़े चार साल लग जा थे। 2018 से स्थिति सुधरनी शुरू हो गई थी। 2019 की परीक्षा उसी साल लेकर दिसम्बर से जनवरी तक रिजल्ट दे दिया गया था।

2020 की परीक्षा की समय से मई में शुरू करने की पूरी तैयारी हो गई थी। पिछले साल मार्च में कोरोना ने सब ठप कर दिया।

कई सत्र के छात्र हैं फंसे : सत्र

2019-22 के पार्ट वन की परीक्षा पिछले साल होनी थी जो अबतक नहीं हो सकी है। इन्हीं छात्रों के पार्ट- टू की परीक्षा इस साल होनी है लेकिन पार्ट-वन की परीक्षा और रिजल्ट के बाद यह संभव है। पार्ट वन की परीक्षा कब होगी, यह विश्वविद्यालय प्रशासन भी नहीं बता पा रहा है। इसके बाद इनकी परीक्षा अगले साल 2022 में पार्ट थ्री की परीक्षा मई तक होनी है।

इसके अलावा सत्र 2020-23 की पार्ट वन की परीक्षा और अगले साल

पार्ट-टू की परीक्षा होनी है। 2021-24 सत्र के पार्ट-वन के छात्रों की परीक्षा अगले साल मई में होनी है लेकिन पिछली तमाम परीक्षाएं होने और रिजल्ट के बाद ही ये परीक्षा अगले साल मई में हो सकेंगी। स्नातक सत्र 2018-21 के स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा इसी साल होनी है।

इसके अलावा इस साल और अगले साल की कंपार्टमेंटल परीक्षा भी होनी है। बीआरएबीयू के प्रतिकुलपति डॉ. रवीन्द्र कुमार ने बताया कि स्नातक की बची परीक्षाएं इसी महीने से शुरू करने की तैयारी थी। इस साल की परीक्षा अगले महीने से शुरू की जानी थी, लेकिन कोरोना के कारण रोकना पड़ा है। ऐसे समय में विवि के शैक्षणिक सत्र को लेकर चिंता हो रही है। परीक्षा कुछ समय बाद भी शुरू होती है, तो कॉपियों के मूल्यांकन में परिवर्तन लाकर सत्र को नियमित करने का प्रयास किया जाएगा।

Rn college Telegram group – Click here

Rn college Facebook group – Click here

Bihar University info – Click here

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU : बिहार यूनिवर्सिटी के छात्र अब वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपना सर्टिफिकेट, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

BRABU BIHAR UNIVERSITY: बिहार यूनिवर्सिटी में छात्र अब अपने सर्टिफिकेट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। बिहार विवि प्रशासन इस पर विचार कर रहा है। यूनिवर्सिटी...