AddText 07 12 07.33.17

CUET UG 2022 : सीयूईटी यूजी 2022 में 98% छात्रों को उनके चुने हुए शहर में मिलेंगे परीक्षा केंद्र – यूजीसी अध्यक्ष

CUET UG 2022: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) देने वाले कम से कम 98 प्रतिशत उम्मीदवारों को उनकी पसंद के शहर में परीक्षा केंद्र आवंटित किये जायेंगे।

UGC प्रमुख की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब छात्रों ने परीक्षा के लिये देर से प्रवेश कार्ड जारी किये जाने को लेकर शिकायत की है। जगदीश कुमार ने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा, ” सुरक्षा कारणों एवं परीक्षा में कदाचार से बचने के लिये प्रवेश कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले जारी किए गए। छात्रों को परेशान नहीं होना चाहिए ”

उनहोंने कहा, ” कम से कम 98 प्रतिशत उम्मीदवारों को उनकी पसंद के शहर में परीक्षा केंद्र मिलेंगे और जिन्हें आवंटित केंद्र उपयुक्त नहीं लगता है, वे राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) से सम्पर्क कर सकते हैं, जो उनके आग्रह को देखेगी।”

CBSE Results 2022 : CBSE ने कहा, विश्वविद्यालयों को 12वीं रिजल्ट का इंतजार करने को कहे UGC, यहाँ पढ़ें अब तक की बड़ीं ख़बर

11 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया

गौरतलब है कि साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) या सीयूईटी-यूजी का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) 15 जुलाई से 10 अगस्त तक करेगी। सीयूईटी के प्रथम संस्करण के लिये 11 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

देश के 500 शहरों में आयोजित होगी परीक्षा

परीक्षा को लेकर प्रवेश कार्ड एनटीए ने सोमवार को जारी किया। कुमार ने कहा कि देश के 500 शहरों में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिये बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया।

राज्य बोर्ड के छात्रों को नई व्यवस्था से कोई नुकसान नहीं

यह एक वृहद कार्य है तथा एनटीए परीक्षा आयोजित करने वाली एक पेशेवर संस्था है, ऐसे में छात्रों को परेशान नहीं होना चाहिए। ज्ञात हो कि कुमार ने मार्च में घोषणा की थी कि 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने के लिये सीयूईटी के अंक जरूरी होंगे, 12वीं कक्षा के अंक नहीं। केंद्रीय विश्वविद्यालय न्यूनतम पात्रता अर्हता तय कर सकते हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि राज्य बोर्ड के छात्रों को नई व्यवस्था से कोई नुकसान नहीं होगा।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Bihar B.Ed Entrance Exam Answer Key 2022 : Bihar B.Ed एंट्रेंस एग्जाम का आंसर की जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

Scroll to Top