AddText 07 09 06.34.31

CBSE Results 2022 : CBSE ने कहा, विश्वविद्यालयों को 12वीं रिजल्ट का इंतजार करने को कहे UGC, यहाँ पढ़ें अब तक की बड़ीं ख़बर

CBSE Results 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने उच्च शिक्षा नियामक यूजीसी से आग्रह किया है कि वह सभी विश्वविद्यालयों को यूजी कोर्सेज में एडमिशन शुरू करने को लेकर 12वीं के रिजल्ट का इंतजार करने का निर्देश दे।

सभी यूनिवर्सिटीज को दिशानिर्देश जारी

सीबीएसई बोर्ड ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को पत्र लिखकर कहा है कि वह यूनिवर्सिटीज से उनका UG एडमिशन शेड्यूल CBSE 12वीं रिजल्ट को ध्यान में रखकर प्लान करने को कहे। बताया जा रहा है कि यूजीसी अगले सप्ताह इस संबंध में सभी यूनिवर्सिटीज को दिशानिर्देश जारी कर सकता है।

बोर्ड ने यूजीसी को लिखे

बोर्ड ने यूजीसी को लिखे पत्र में कहा, ‘यह पता चला है कि भारत में कुछ विश्वविद्यालयों, खासतौर पर महाराष्ट्र, ने सत्र 2022-23 के लिए  यूजी  दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है और उन्होंने आवेदन की अंतिम तिथि जुलाई अंतिम सप्ताह तय की है।

BRABU : स्नातक सत्र 2022-25 पार्ट 1 में दाखिले के लिए आज से बदल सकते है विषय, यहाँ से करें आवेदन में एडिट

बोर्ड ने यह भी कहा है कि उसे रिजल्ट तैयारी करने में करीब महीना लग जाएगा

ऐसे में सभी आग्रह है कि सभी विश्वविद्यालयों को यह निर्देश दिए जाएं कि वे अपने एडमिशन की प्रक्रिया सीबीएसई रिजल्ट की घोषणा को ध्यान में रखकर तय करे।’ इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर के मुताबिक बोर्ड ने यह भी कहा है कि उसे रिजल्ट तैयारी करने में करीब महीना लग जाएगा। 

अभी आएससी व सीबीएसई रिजल्ट भी जारी नहीं हुए

CBSE ने यह पत्र मुंबई यूनिवर्सिटी की ओर से दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के बाद जारी किया है। अभी आएससी व सीबीएसई रिजल्ट भी जारी नहीं हुए हैं कि मुंबई यूनिवर्सिटी से संबंद्ध बहुत से कॉलेजों ने सेकेंड मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। स्टूडेंट्स को सीट कंफर्म करने के लिए 13 जुलाई तक का समय दिया है। तीसरी मेरिट लिस्ट 14 जुलाई को आनी है।

विंडो सीबीएसई रिजल्ट की घोषणा तक खोले रखने के निर्देश

सिर्फ महाराष्ट्र ही नहीं, बल्कि तमिलनाडु में भी कॉलेजों ने राज्य बोर्ड के नतीजे आने के बाद अपनी एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी। कर्नाटक डिग्री कॉलेज में एडमिशन 11 जुलाई से शुरू हो जाएंगे। हालांकि तमिलनाडु सरकार ने कॉलेजों को अपने आवेदन की विंडो सीबीएसई रिजल्ट की घोषणा तक खोले रखने के निर्देश दिए हैं।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

BRABU : वर्ष 1974 से ही लड़खड़ाया बिहार यूनिवर्सिटी का सत्र, जो अब तक नहीं लौट सका पटरी पर, यहाँ पढ़ें पूरा इतिहास

Scroll to Top