AddText 07 15 06.08.09 1

CTET 2022 Exam Date : CBSE ने जारी किया सीटीईटी का शॉर्ट नोटिफिकेशन, यहाँ जानें कब होगी परीक्षा

CTET 2022 EXAM Date : CBSE ने सीटीईटी दिसंबर 2022 परीक्षा का शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया है। बोर्ड ने कहा है कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन CBT मोड में दिसंबर 2022 में होगा। सीटीईटी दिसंबर 2022 का विस्तृत नोटिफिकेशन जल्द ही ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा।

उम्मीदवार बुलेटिन ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे

इसका आयोजन 20 भाषाओं में होगा। नोटिफिकेशन में सीटीईटी परीक्षा पैटर्न, भाषा , सिलेबस, पात्रता की शर्ते, परीक्षा शहर और अहम तिथियों की डिटेल दी जाएगी। नोटिस में अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वे सीटीईटी बुलेटिन वेबसाइट ctet.nic.in से डाउनलोड करके उसे ध्यान से पढ़ें और इसके बाद ही आवेदन करें। उम्मीदवार बुलेटिन ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

कब से शुरू होंगे आवेदन

अभी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) ने सीटीईटी परीक्षा की सटीक तिथि का ऐलान नहीं किया है, लेकिन यह साफ कर दिया है कि परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2022 में होगा। सीबीएसई ने कहा है कि सीटीईटी दिसंबर 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया की तिथियों के बारे में सही समय पर सूचित किया जाएगा।

CTET 2022 Exam परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

शॉर्ट नोटिस में सीबीएसई ने जारी की सीटीईटी दिसंबर 2022 परीक्षा की आवेदन फीस

सामान्य व ओबीसी वर्ग के लिए – 
पेपर 1 या पेपर 2 – 1000 रुपये 
दोनों पेपर 1 और पेपर 2 के लिए – 1200 रुपये 

एससी , एसटी व दिव्यांग वर्ग के लिए 
पेपर 1 या पेपर 2 – 500 रुपये 
दोनों पेपर 1 और पेपर 2 के लिए – 600 रुपये

अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे

CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

पूरा नोटिस पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

इससे पहले सीटीईटी दिसंबर 2021 परीक्षा में सीटीईटी पेपर-1 और पेपर-2 दोनों में कुल 2773676 अभ्यर्थी परीक्षा में बैठे थे। इनमें से 665536 अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास की।

CTET July 2022 : जल्द जारी होगा CTET जुलाई परीक्षा का नोटिफिकेशन, लाइफटाइम के लिए वैलिड होगा सर्टिफिकेट

नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते

सीटीईटी की मान्यता अब सात साल की बजाय आजीवन के लिए कर दी गई है। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीटीईटी न्यूनतम अंक

सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है। सामान्य वर्ग के छात्रों को परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत लाना जरूरी है। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए यह न्यूनतम अंक 55 प्रतिशत है। 

CTET 2022 Notification : इस दिन आएगा CTET 2022 परीक्षा का फॉर्म, यहाँ पढ़े पूरी जानकारी

Scroll to Top