AddText 05 19 03.41.00

CTET July 2022 : जल्द जारी होगा CTET जुलाई परीक्षा का नोटिफिकेशन, लाइफटाइम के लिए वैलिड होगा सर्टिफिकेट

CTET 2022 Notification : जुलाई में होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( CTET 2022 ) का नोटिफिकेशन बहुत जल्द जारी होने वाला है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद CTET 2022 परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो जाएंगे। सरकारी टीचर बनने की उम्मीद करने वाले लाखों स्टूडेंट्स इस नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं।

14 लाख ने परीक्षा में हिस्सा लिया

पिछले साल यह दिसबंर में आयोजित की गई थी और मार्च में इसके नतीजे जारी किए गए थे। अभ्यर्थी ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।  दिसंबर में होने वाली इस परीक्षा में 1892276 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 14 लाख ने परीक्षा में हिस्सा लिया।

सर्टिफिकेट लाइफटाइम के लिए

इनमें कुल 4,45,467 पास हुए थे। इस परीक्षा के लिए अब स्टूडेंट्स और भी मेहनत कर रहे हैं, क्योंकि अब इसका सर्टिफिकेट लाइफटाइम के लिए है। इससे पहले हर सात साल में इस परीक्षा को पास करना होता था।

स्नातक सत्र 2019-22 पार्ट 2 के परीक्षा फार्म को लेकर विश्वविद्यालय की तैयारी शुरू, जाने डिटेल्स

देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति होंगे

इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे

CTET पेपर -1 में सफल उम्मीदवार फर्स्ट क्लास से लेकर 5वीं क्लास तक के लिए होने वाली टीचर भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

रिजल्ट, एडमिशन, परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Bihar Scholarship 2022 : 31 मई तक मिलेगी 11 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप, शिक्षा विभाग ने की समीक्षा, यहाँ पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

Scroll to Top