बिहार यूनिवर्सिटी में हर साल कॉलेज बढ़ रहे पर नहीं हो रहा स्नातक मे नामांकन, ऑनस्पाट दाखिला नहीं होगा

बिहार यूनिवर्सिटी में हर साल कॉलेज बढ़ रहे पर नहीं हो रहा स्नातक मे नामांकन, ऑनस्पाट दाखिला नहीं होगा

BRABU: बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी में इस बार कॉलेजों की संख्या बढ़कर 101 हो गयी है। इनमें स्नातक में नामांकन लिया जा रहा है। लेकिन, नये खुले कॉलेजों में नामांकन के लिए छात्र रुचि नहीं दिखा रहे हैं। इन कॉलेजों में सीटें नहीं भरने से विवि को फिर से स्नातक के लिए आवेदन पोर्टल खोलना पड़ा है। इस बार यूनिवर्सिटी में 22 नये कॉलेज जुड़े हैं। पिछले बार 79 कॉलेजों में दाखिला लिया गया था।

यूएमआइएस कोऑर्डिनेटर प्रो. ललन कुमार झा ने बताया

यूनिवर्सिटी के यूएमआइएस कोऑर्डिनेटर प्रो. ललन कुमार झा ने कहा कि नये कॉलेजों में छात्र नामांकन नहीं लेना चाहते हैं। इस कारण नामांकन की संख्या कम हुई है। बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी पूरे बिहार में एक मात्र विश्वविद्यालय है जिसमें कॉलेजों की संख्या 101 हैं। बताया कि स्नातक में नामांकन के लिए शनिवार से विवि का पोर्टल फिर से खुल गया। पहले दिन 870 आवेदन आए। यह पोर्टल एक नवंबर तक खुला रहेगा। कहा कि जिन कॉलेजों में सीटें खाली हैं, छात्र उनमें ही आवेदन करें। हिन्दी, भूगोल, इतिहास, जूलॉजी जैसे विषयों में सीट नहीं है।

सीटें दो हजार, नामांकन लिया सिर्फ सौ ने :

इस बार नये कॉलेज और पुराने संबद्ध कालेजों में दाखिला दस प्रतिशत भी नहीं हुआ है। संबद्ध कॉलेजों में सीटें दो हजार हैं और वहां नामांकन मात्र 100 छात्रों ने ही लिया है। हाजीपुर के राम शरण राय कॉलेज में 2500 सीटें पर तीन सौ दाखिले हुए हैं। मोतिहारी के इवनिंग डिग्री कॉलेज में दो हजार सीटों पर 375 ने नामांकन लिया है। गीता प्रसाद सिंह कॉलेज में 1000 सीटें हैं और नामांकन 110 हुआ है। गणेश राय डिग्री कॉलेज में 2500 सीटों पर 400 दाखिले हुए हैं। कुछ ऐसे भी कॉलेज हैं जहां 25 से 30 नामांकन ही हुए हैं।

नये कॉलेजों के प्रति छात्रों का विश्वास नहीं

नये कॉलेजों के प्रति छात्रों का विश्वास नहीं जम पा रहा है। स्नातक में दाखिला लेने आये मोतीझील के संजीव कुमार ने बताया कि वह एलएस कॉलेज या आरडीएस कॉलेज में पढ़ना चाहता था। एलएस में नामांकन हो गया है। एक अन्य छात्र रोहित ने बताया कि संबद्ध कॉलेज का भी उसके पास विकल्प था, लेकिन उसने अंगीभूत कॉलेज को ही चुना। कहा कि निजी कॉलेजों में पढ़ाई कैसी होती है इसपर छात्र संशय में हैं।

BSEB Scholarship : इंटर पास छात्राओं के खाते में जल्द जारी की जाएगी मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की राशि, यहाँ जाने जाने कब जारी होगी राशि : Zee Bihar

ऑनलाइन आवेदन से टूटा खेल

बिहार यूनिवर्सिटी के यूएमआईएस कोऑर्डिनेटर ने बताया कि पहले कुछ संबद्ध कॉलेज नामांकन में खेल करते थे। छात्रों को बरगलाकर अपने कॉलेज में अधिक दाखिले करवाते थे, लेकिन ऑनलाइन आवेदन से यह खेल टूट गया है। इस बार भी कई कॉलेज स्पॉट एडमिशन के नाम पर छात्रों के आवेदनों को दबा कर रखे हुए थे। लेकिन, यूनिवर्सिटी ने तय कर लिया कि ऑनस्पाट दाखिला नहीं होगा। इससे उनके मंसूबे पर पानी फिर गया है।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

Iसभी छात्र छात्रा ध्यान दें, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए सत्र 2019-20 और 2020-21 का रजिस्ट्रेशन 31 अक्टूबर 2021 तक ही होगा।
सिर्फ 2021-22 सत्र के लिए 30 नवंबर 2021 तक तिथि बढ़ाया गया है।

Post Matric Scholarship Bihar: ऑनलाइन आवेदन की तिथि 30 नवंबर तक बढ़ी, छात्र-छात्राएं यहाँ से करें अप्लाई

BRABU Vocational Result : वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी, यहां से करें डाउनलोड

BRABU Vocational Result : वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी, यहां से करें डाउनलोड

BRABU Vocational Result Download: बिहार यूनिवर्सिटी के वोकेशनल कोर्स की 19 परीक्षाओं का रिजल्ट जारी हो गया है। यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे अपलोड...