BSEB 11th Admission 2021 : इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए पोर्टल पर वोकेशनल कोर्स का विकल्प नहीं, छात्र परेशान!

BSEB 11th Admission 2021 : इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए पोर्टल पर वोकेशनल कोर्स का विकल्प नहीं, छात्र परेशान!

BSEB Bihar Board Inter Admission 2021 : बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया का आखिरी चरण चल रहा है, लेकिन इसके पोर्टल पर वोकेशनल कोर्स का कोई जिक्र नहीं है। ऐसे में छात्र न सिर्फ परेशान हो रहे हैं बल्कि शिक्षकों को भी छात्र नहीं मिल रहे हैं।

अंतिम तिथि बढ़ाकर 9 अक्टूबर कर दी गई

इंटरमीडिएट में तीन मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन हो चुका है। अब ऑनस्पॉट नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन हो रहे हैं। इसकी अंतिम तिथि बढ़ाकर 9 अक्टूबर कर दी गई है। लेकिन शुरू से लेकर अभी तक ओएफएसएस पर सिर्फ आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स विषय विकल्प के रूप में रहता है। यहां दिये गये विषयों के विकल्प में वोकेशनल कोर्स का एक भी विषय शामिल नहीं किया गया है।

BSEB 12th Sent-Up Exam: 19 अक्टूबर से 7 नवंबर तक होगी इंटरमीडिएट सेंटअप परीक्षा, यहाँ जाने पूरा कार्यक्रम

छात्र चाहें तो ऑफलाइन आवेदन करके नामांकन ले सकते

जिला स्कूल के वोकेशनल के शिक्षक साकेत बिहारी ने कहा कि पोर्टल पर वोकेशनल कोर्स का विषय नहीं दिखने के कारण छात्रों को पता ही नहीं चल रहा है कि उनके पास ये भी विकल्प हैं। ऐसे में वोकेशनल कोर्स में नामांकन नहीं हो पा रहे हैं। जबकि उनके पास यह विकल्प ऑफलाइन के रूप में उपलब्ध हैं। ये छात्र चाहें तो ऑफलाइन आवेदन करके नामांकन ले सकते हैं।

BSEB 11th Spot Admission: BSEB 11th (2021-23) में स्पॉट एडमिशन आवेदन करने की अंतिम तिथि आज, छात्र यहाँ से करें आवेदन

इन विषयों के पढ़ने वाले को आगे नौकरियों में भी मिले विकल्प

जबतक ऑनलाइन नामांकन नहीं शुरू हुआ था, जिला स्कूल में 20- 22 नामांकन हो जाते थे जबकि अब नामांकन कम होने लगे हैं। अभी तक एक भी नामांकन नहीं हुआ है। मोक्षदा विद्यालय की प्राचार्य वीणा सिंह ने कहा कि उनके यहां भी एक भी नामांकन नहीं हुआ है। साकेत बिहारी ने कहा कि सिर्फ पोर्टल में ही नहीं अन्य कारणों से भी नामांकन नहीं हो पा रहा है। इसमें आगे की पढ़ाई की भी सुविधा देने पर बल दिया जाना चाहिए। इसके साथ इन विषयों के पढ़ने वाले को आगे नौकरियों में भी अवसर दिया जाये ताकि वोकेशनल कोर्स को और बढ़ावा मिले।

BSEB Scholarship : इंटर 2021 पास छात्रों का स्कॉलरशिप लिस्ट जारी, इस लिस्ट में आये छात्रो को मिलेगी छात्रवृत्ति, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

छह स्कूलों में वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई

जिले के छह स्कूलों में वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई विभिन्न ट्रेडों में होती है। इसमें जिला स्कूल में इलेक्ट्रॉनिक्स, राजकीय बालिका उच्च विद्यालय में टेक्सटाइल और ब्यूटी पार्लर, मोक्षदा बालिका में ब्यूटी पार्लर, टीएनबी कॉलेजिएट में सेरिकल्चर, मारवाड़ी पाठशाला में सेरिकल्चर, कंप्यूटर साइंस और टेक्सटाइल डिजायन, नवगछिया उच्च विद्यालय में मैकेनिकल (ऑटोमोबाइल) और इलेक्ट्रीकल एंड डोमोस्टिक अपलायंस की पढ़ाई होती है। ऑनलाइन नामांकन में कहीं भी इसको मेंशन नहीं किया गया है।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

Subscribe Youtube Channel – CLICK HERE

BSEB 10th & 12th Exam : मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2023 का फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी, अब इस तिथि तक यहां से भरें परीक्षा फॉर्म

BSEB 10th & 12th Exam : मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2023 का फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी, अब इस तिथि तक यहां से भरें परीक्षा फॉर्म

BSEB 10th & 12th Exam 2023 : बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक 2023 के परीक्षा फार्म की तिथि बढ़ा दी है। जिन छात्रों ने...