AddText 04 05 04.14.00

BRABU UG & PG Admission 2022: पीजी में एडमिशन शुरू, स्नातक के विद्यार्थी निराश होकर लौटे, यहां जाने पूरी डिटेल

BRABU UG & PG Admission 2022: बिहार यूनिवर्सिटी के पीजी सत्र 2021-23 में एडमिशन 16 अगस्त यानि मंगलवार से शुरू हो गया।

वहीं, BRABU UG Admission List 2022 कॉलेजों में नहीं पहुंचने के कारण स्नातक सत्र 2022 25 के पार्ट- वन में एडमिशन शुरू नहीं हो सका।

निराश होकर लौटना पड़ा विद्यार्थियों को:

बता दें की इस कारण एडमिशन कराने कॉलेज पहुंचे काफी संख्या में विद्यार्थियों को निराश होकर लौटना पड़ा। BRABU के PG व स्नातक में 25 अगस्त तक BRABU 1st Merit List के आधार पर एडमिशन लिया जाएगा।
वहीं कॉलेजों और PG विभागों में सुबह 10:00 AM बजे से ही विद्यार्थी एडमिशन कराने पहुंचे थे।

अध्यक्ष प्रो. सतीश कुमार राय ने बताया

कॉलेजों और पीजी विभागों में सुबह 10 बजे से ही विद्यार्थी एडमिशन कराने पहुंचे थे। RBBM कॉलेज में छात्राओं की काफी भीड़ रही। इसके अलावा पीजी विभागों में भी छात्र एडमिशन लेने पहुंचे।

पीजी हिन्दी विभाग के अध्यक्ष प्रो. सतीश कुमार राय ने बताया कि पहले दिन विभाग में 4 ही एडमिशन हुए।
इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्रत्त्, राजनीति विज्ञान में भी पहले दिन कम ही छात्र नामांकन लेने के लिए पहुंचे। पीजी राजनीति विज्ञान में पहले दिन 8 छात्रों का दाखिला हुआ है।

BRABU UG Admission 2022 : 1st मेरिट लिस्ट के आधार पर स्नातक पार्ट 1 में एडमिशन आज से, महत्वपूर्ण दिशा- निर्देश जारी

इस वजह से नहीं हुई स्नातक में नामांकन शुरू

RBBM की प्राचार्य प्रो. ममता रानी ने बताया कि स्नातक में नामांकन के लिए एडमिशन सूची Bihar University से देर से कॉलेज पहुंची। इस कारण पहले दिन छात्रों का नामांकन नहीं लिया जा सकता। L.S कॉलेज के प्राचार्य प्रो. ओपी राय ने बताया कि उनके यहां भी स्नातक में पहले दिन Admission शुरू नहीं हुआ।

मार्क्सशीट लिए तीन महीने से परेशान हैं छात्र

स्नातक सत्र 2018-21 के पार्ट-3 का रिजल्ट अप्रैल महीने में ही आया है, लेकिन कई छात्रों को 3 महीने बाद भी मार्क्सशीट नहीं मिली है।

डॉ. राम मनोहर लोहिया कॉलेज के छात्र राहुल कुमार ने बताया कि उनकी मार्क्सशीट अब तक नहीं मिली है। मार्क्सशीट नहीं आने से वह कहीं आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। MJK College बेतिया की पुष्पा कुमारी ने बताया कि उनकी भी मार्क्सशीट नहीं आई है।

इस बार छात्राओं से भी ली जाएगी शुल्क

पीजी में इस बार छात्राओं से भी Fee ली जाएगी। बिहार विवि ने इसका निर्देश सभी पीजी विभागाध्यक्षों को दिया है।
निर्देश में कहा गया है कि छात्राओं से भी फीस की राशि ली जाए और जब सरकार से विवि को राशि मिल जाएगी तो छात्राओं से गई राशि वापस (Fee Return) कर दी जाएगी।

UMIS कोऑर्डिनेटर प्रो. टीके डे ने बताया

बिहार यूनिवर्सिटी के कई छात्रों को पार्ट-3 की मार्क्सशीट नहीं मिली है । कुछ ऐसे भी छात्र हैं जिनका रिजल्ट पेंडिंग है। ऐसे छात्रों का BRABU पीजी में प्रोविजनल एडमिशन लेगी।

बिहार यूनिवर्सिटी के UMIS कोऑर्डिनेटर प्रो. टीके डे ने बताया कि जिन छात्रों की मार्क्सशीट नहीं आई है, वे वेबसाइट पर जारी मार्क्सशीट की कॉपी ले जा सकते हैं। ऐसे छात्रों का प्रोविजनल एडमिशन लिया जायेगा, लेकिन जिन छात्रों का रिजल्ट पेंडिंग है उनका एडमिशन नहीं होगा।

BRABU PG Admission 2021 : पीजी सत्र 2021-23 के 1st सेमेस्टर में एडमिशन आज से, छात्रों के लिए महत्वपूर्ण गाइडलाइंस जारी

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top