AddText 05 27 02.46.47

BPSC Headmaster Admit Card 2022 : बिहार हेडमास्टर भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

BPSC Headmaster Admit Card 2022 :  बिहार लोक सेवा आयोग ( BPSC ) ने हेडमास्टर भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। किसी भी अभ्यर्थी को डाक से एडमिट कार्ड नहीं भेजे जाएंगे। अभ्यर्थी अपने अपने एडमिट कार्ड bpsc.bih.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

हेडमास्टर भर्ती परीक्षा 31 मई को दोपहर 12 बजे से दो बजे तक आयोजित होगी। इस परीक्षा राज्य के उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालयों में हेडमास्टर यानी प्रधानाध्‍यापक के 6421 पदों पर भर्ती होगी। आयोग ने कहा है कि परीक्षार्थी डेढ़ घंटे पहले पहुंचे। 11.30 बजे के बाद किसी को भी एंट्री नहीं दी जाएगी।

एक घोषणा पत्र और कुछ डॉक्यूमेंट्स भी लाने होंगे

ऐसे अभ्यर्थी जिनकी फोटो व हस्ताक्षर एडमिट कार्ड में धुंधले या अस्पष्ट या फिर खाली हैं, उन्हें परीक्षा वाले दिन 31 मई 2022 को एग्जाम सेंटर पर अपने साथ एक घोषणा पत्र और कुछ डॉक्यूमेंट्स भी लाने होंगे। अभ्यर्थियों को ये डॉक्यूमेंट्स परीक्षा केंद्र पर मौजूद केंद्राधीक्षक को देने होंगे।

फोटो ई-एडमिट कार्ड के कार्यालय प्रति में संबंधित परीक्षा पर केंद्राधीक्षक के सामने चिपकाएंगे

गैजटेड ऑफिसर से अटेस्टेड दो रंगीन फोटो में से एक फोटो अभ्यर्थी अपने ई-एडमिट कार्ड में दिए गए स्थान के बगल में चिपकाएंगे। दूसरा फोटो ई-एडमिट कार्ड के कार्यालय प्रति में संबंधित परीक्षा पर केंद्राधीक्षक के सामने चिपकाएंगे। 

आईडी प्रूफ यथा – पैन कार्ड / आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस/ वोटर आईडी कार्ड इत्यादि में किसी एक की फोटोकॉपी, जो गैजटेड ऑफिसर से अटेस्टेड हो, उसे केंद्राधीक्षक को निश्चित रूप से जमा करेंगे। पहचान पत्र की ऑरिजनल कॉपी भी अपने साथ रखेंगे। 

अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर उपलब्ध घोषणा पत्र को पूरी तरह से भरकर उस पर अपना स्पष्ट फोटो लगाएंगे। साथ ही इसे गैजटेड ऑफिसर से अटेस्ट भी करवाना होगा। दिए गए स्थान पर अपने हस्ताक्षर हिंदी व अंग्रेजी दोनों में करने होंगे।

BPSC 67th Exam Date : जल्द घोषित होगी नई बीपीएससी 67वीं पीटी की नई तिथि, यहाँ जाने आयोग क्या कहा

लिखित परीक्षा

सामान्य ज्ञान की इस परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। इसमें सामान्य अध्ययन से 100 प्रश्न (100 अंक) एवं बीएड कोर्स से संबंधित 50 प्रश्न (50 अंक) पूछे जाएंगे। यह परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। प्रत्येक प्रश्नों के लिए एक अंक निर्धारित है। परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी। लिखित परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। प्रश्न अनुत्तरित होने पर शून्य अंक देय होगा। 

नोटिफिकेशन के मुताबिक क्वालिफाइंग मार्क्स

लिखित परीक्षा में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 36.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 34 प्रतिशत और एससी-एसटी, महिलाओं व दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 32 प्रतिशत न्यूनतम क्वालिफाई अंक है।

Click Here To Download : Admit Card Direct Link

BPSC Exam 2022 की सभी अपडेट के लिए Join करें

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top