BRABU

BRABU Recruitment 2022: बिहार यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में 1200 से अधिक विभिन्न पदों पर होगी बहाली, यहां जाने कब से शुरू होगी प्रक्रिया

BRABU Recruitment 2022 : बिहार यूनिवर्सिटी सहित सभी कॉलेज और अंगीभूत कॉलेजों में लैब टेक्नीशियन व लैब असिस्टेंट सहित कर्मचारियों के रिक्त पदों पर बहाली होगी, तीन नवंबर तक सभी संस्थानों से कर्मचारियों की रिक्ति मांगी गयी है।

कॉलेजों में नियुक्त होंगे लैब टेक्नीशियन व असिस्टेंट

हालांकि यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की उदासीनता के कारण बहाली की प्रक्रिया अगले साल तक पूरी होने की संभावना है. विभाग की और से जुलाई में ही सभी विश्वविद्यालयों से रिक्ति मांगी गयी थी।

इसे किसी ने गंभीरता से नहीं लिया, तो पिछले हफ्ते अपर मुख्य सचिव ने कुलपतियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर रिक्त उपलब्ध कराने को कहा। BRABU Recruitment 2022 इसके साथ उच्च शिक्षा निदेशक की ओर से सभी विश्वविद्यालयों को अगले ही दिन पत्र जारी किया गया।

बिहार कर्मचारी चयन आयोग करेगा बहाली

कर्मचारियों की बहाली के लिए बिहार कर्मचारी चयन आयोग को विभाग से रिक्ति भेजी जायेगी. हालांकि पिछले हफ्ते तक विभाग को विभिन्न विश्वविद्यालयों से करीब साढ़े सात सौ पदों की रिक्ति BRABU Recruitment 2022 ही भेजी गयी थी. बताया जा रहा है कि विश्वविद्यालय और कॉलेजों में 1200 से अधिक पद रिक्त हैं।

अगले साल तक प्रक्रिया पूरी होने की संभावना

सभी विश्वविद्यालय और कॉलेजों से रिक्ति मिलने के बाद बहाली के लिए वित्त विभाग से सहमति ली जायेगी. इसके बाद कैबिनेट की मंजूरी लेकर आयोग को रिक्ति भेजी जायेगी. ऐसे में अगले साल तक प्रक्रिया पूरी होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

ये भी पढ़ें Bihar DLRS Recruitment 2022 : क्लर्क व अमीन समेत 10 हजार से ज्यादा पदों पर निकली बंपर भर्ती, यहां से करें आवेदन

बिहार यूनिवर्सिटी के तीन कॉलेजों ने ही दी है रिक्ति :

विभाग की ओर से विश्वविद्यालय सहित सभी कॉलेजों से कर्मचारियों की रिक्ति मांगी गयी है, लेकिन बिहार विश्वविद्यालय के तीन कॉलेजों ने ही रिक्ति दी है।

विभागीय रिपोर्ट के अनुसार एमएसकेबी कॉलेज में 11, बीएमडी कॉलेज दयालपुर वैशाली में 10 और एलएन कॉलेज भगवानपुर में 10 पद रिक्त बताये गये हालांकि विश्वविद्यालय के 39 अंगीभूत कॉलेजों के साथ ही पीजी विभागों में भी बड़ी संख्या में पद खाली है।

इन पदों पर होगी बहाली

इससे कामकाज प्रभावित हो रहा है. इन पदों पर होगी बहाली लैब टेक्नीशियन, लैब असिस्टेंट, सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट, कंप्यूटर ऑपरेटर, स्टेनोग्राफर, फोटोग्राफर, निम्न वर्गीय लिपिक, उच्च वर्गीय लिपिक, सहायक, जूनियर इंजीनियर, माइक्रो एनालिस्ट, स्पेक्ट्रो ग्राफिक्स एनालिस्ट, तबला वादक, संगीत अनुदेशक, सितार वादक, इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप तकनीशियन, ड्राफ्टमैन, प्लंबर पंप मिस्त्री।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top