AddText 07 31 12.15.42

Bihar Universities Vacancy: बिहार के 5 विश्विद्यालयों में होगी प्रोफेसर से लेकर कर्मचारियों तक की होगी बंपर बहाली,यहां जाने कब से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

Bihar Universities Vacancy: लम्बे समय से बिहार के विश्विद्यालयों में प्रोफेसर से लेकर सहायक प्रोफेसरों और कर्मियों की घोर कमी देखी जा रही है, ऐसे में अब जल्द ही कमियों को दूर करने की पहल शुरू हो गई है।

पटना और आरा के वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी में 376 सहायक प्रोफेसर पदों पर बहाली

कैबिनेट से स्वीकृति मिलते ही मुंगेर, पूर्णिया, पाटलिपुत्र, पटना और आरा के वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी में 376 सहायक प्रोफेसर पदों पर बहाली होगी. हालांकि इसको लेकर राज्य शासी पद वर्ग समिति ने अ स्वीकृति दे दी है. इसमें मुंगेर में 120, पूर्णिया में 120 और पाटलिपुत्र विवि में 114 प्रोफेसर, सह प्रोफेसर, सहायक प्रोफेसर के पद हैं।

हाइलाइट्स

प्रोफेसर से लेकर कर्मचारियों तक की भर्ती बिहार के 5 विश्विद्यालयों में होनी है
भर्ती को लेकर सभी विश्वविद्यालयों से रिक्तियां मांगी गई थीं
कॉलेज में पड़ी रिक्तियों के कारण पठन-पाठन पर इसका प्रतिकुल प्रभाव पड़ रहा था

Bihar Universities Vacancy: बिहार के जिन विश्वविद्यालयों में नियुक्ति होनी है उनमे मुंगेर, पूर्णिया, पाटलिपुत्र, पटना और आरा के वीर कुंवर सिंह शामिल हैं. इन विवि में 376 सहायक प्रोफेसर पदों पर बहाली होगी. मुंगेर में 120, पूर्णिया में 120 और पाटलिपुत्र विवि में 114 प्रोफेसर, सह प्रोफेसर, सहायक प्रोफेसर के पद रिक्त हैं।

रिक्ति बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग काे भेजी जाएगी

शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर राज्य पद वर्ग समिति स्वीकृति के बाद अब कैबिनेट से स्वीकृति ली जाएगी. इसके बाद रिक्ति बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग काे भेजी जाएगी।

मुंगेर विवि में प्रोफेसर 28, सह प्रोफेसर 35 और सहायक प्रोफेसर के 57 पद हैं. पूर्णिया विवि में प्रोफेसर 20, सह प्रोफेसर 40 और सहायक प्रोफेसर के 60 पद हैं. पाटलिपुत्र विवि में प्रोफेसर के 19, सह प्रोफेसर 38 और सहायक प्रोफेसर के 57 पद हैं ।

पटना विश्वविद्यालय में 16 सहायक प्रोफेसर के पद है, जबकि वीर कुंवर सिंह विवि में प्रोफेसर 1, सह प्रोफेसर 2 और सहायक प्रोफेसर के तीन पद हैं।

इसके साथ ही विवि में लिपिक, लाइब्रेरी सहायक, लैब इंचार्ज व भंडारपाल के 83 पदों पर नियुक्ति के लिए भी स्वीकृति मिल गई है।

BSSC 2nd Inter Level Vacancy 2022 : इस दिन आयेगा द्वितीय इंटर स्तरीय परीक्षा का विज्ञापन, 3 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती , ऐसे कर सकेंगे आवेदन

सभी पदों पर भी भर्ती की प्रक्रिया कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही शुरू

मुंगेर विवि में उच्च वर्गीय लिपिक 4, निम्नवर्गीय लिपिक 7, माइक्रो एनालिस्ट 2, लाइब्रेरी सहायक 4, भंडारपाल के 6 और लैब इंचार्ज के 8 पद स्वीकृत हुए हैं. पाटलिपुत्र विवि में निम्नवर्गीय लिपिक 9, लैब बियरर 7, लाइब्रेरी सहायक 8 और भंडारपाल के 6 पद स्वीकृत हुए. इन सभी पदों पर भी भर्ती की प्रक्रिया कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही शुरू हो जाएगी।

उम्मीद है कि साल के अंत तक सभी 5 विश्विद्यालयों प्रोफेसर और कर्मियों की कमी दूर कर ली जाएगी

जाहिर है विश्विद्यालयों में वर्षों से स्थाई पदों पर बहाली नहीं होने से अतिथि शिक्षकों के भरोसे पढ़ाई कराई जा रही है और विषय वार शिक्षकों की घोर कमी है. उम्मीद है कि साल के अंत तक सभी 5 विश्विद्यालयों में प्रोफेसर,सहायक प्रोफेसर और कर्मियों की कमी दूर कर ली जाएगी.

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Bihar D.El.Ed. Entrance Exam 2022 : डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 का सिलेबस जारी, इन विषयों से पूछे जाएंगे प्रश्न, यहां से डाउनलोड करें सिलेबस

Scroll to Top