AddText 06 29 07.38.53

Bihar Scholarship Yojana 2022: बिहार के दो लाख ITI छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप, यहाँ जाने क्या है अपडेट

Bihar Scholarship Yojana 2022: राज्य के श्रम संसाधन विभाग ने ITI छात्रों को भी अब छात्रवृत्ति का लाभ देने का ऐलान किया है। इससे राज्य के करीब दो लाख छात्रों को फायदा होगा। निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (प्राइवेट ITI) में पढ़ रहे बिहार के दो लाख ITI छात्रों को अब छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा। केंद्र के आदेश के बाद राज्य सरकार की ओर से आदेश जारी नहीं होने के कारण ITI छात्र छात्रवृत्ति से वंचित हैं।

उस पर सरकार ने संज्ञान लेते हुए मंगलवार को राज्य के प्राइवेट आईटीआई में पढ़ रहे दो लाख छात्रों को छात्रवृत्ति देने का आदेश जारी कर दिया है।

संयुक्त सचिव गजेन्द्र मिश्रा की ओर से जारी किया गया आदेश

विभाग के संयुक्त सचिव गजेन्द्र मिश्रा की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने ITI के इंजीनियरिंग व गैर-इंजीनियरिंग छात्रों के लिए वार्षिक प्रशिक्षण शुल्क तय किया है। इसके तहत इंजीनियरिंग ट्रेड के लिए 26 हजार और गैर इंजीनियरिंग के लिए 21 हजार 200 तय किया गया है। वर्ष 2024 से पांच फीसदी की दर से प्रतिवर्ष एक समान वृद्धि अनुमान्य होगी।

Bihar Board NSP Cut Off List 2022: बिहार बोर्ड ने जारी की Inter NSP Cut Off List 2022 को जारी कर दिया गया है, यहाँ से करें डाउनलोड

प्राइवेट ITI में पढ़ रहे दो लाख विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति भी मिलेगी

पांच साल बाद प्रशिक्षण महानिदेशालय की ओर से शुल्क संरचना की समीक्षा की जाएगी। सरकार का यह आदेश जारी होते ही सूबे के सभी प्राइवेट ITI में पढ़ने वाले छात्रों को सत्र 2022-23 से उपरोक्त शुल्क देना होगा। साथ ही इसके आधार पर अब प्राइवेट आईटीआई में पढ़ रहे दो लाख विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति भी मिलने लगेगी।

छात्रवृत्ति के तौर पर केंद्र सरकार की ओर से वहन की जाएगी

राज्य सरकार इंजीनियरिंग ट्रेड में पढ़ने वाले छात्रों को 10,400 रुपए और नॉन इंजीनियरिंग छात्रों को 8480 रुपए छात्रवृत्ति देगी। इस शुल्क की बाकी रकम छात्रवृत्ति के तौर पर केंद्र सरकार की ओर से वहन की जाएगी।

Bihar Board NSP Cut Off List 2022 परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Bihar DElEd Entrance Test 2022: BSEB डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तिथियां जारी, यहाँ जाने कब से भरा जाएगा फॉर्म

Scroll to Top