AddText 06 26 09.04.25

Bihar DElEd Entrance Test 2022: BSEB डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तिथियां जारी, यहाँ जाने कब से भरा जाएगा फॉर्म

Bihar DElEd Entrance Test 2022: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB), पटना ने डीएलएड प्रवेश परीक्षा 2022 की तिथियों का ऐलान कर दिया है। इसके लिए कल 27 जून से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे।

नामांकन के लिए डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 का आयोजन किया

बीएसईबी की ओर से जारी सूचना के अनुसार, एनसीटीई से मान्यता प्राप्त सरकारी व एवं निजी प्राथमिक स्तरीय प्रशिक्षण संस्थानों में डी. एल. एड. पाठ्यक्रम के सत्र 2022-24 के में नामांकन के लिए डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए समिति द्वारा 27 जून 2022 से 17 जुलाई 2022 तक आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे।

पहले चरण में पंजीकरण और दूसरे चरण में परीक्षा फार्म

समिति BSEB ने आज सोशल मीडिया के जरिए बताया कि ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के साथ ही आवेदन शुल्क भी 27 जून से 19 जुलाई 2022 तक जमा कराया जा सकेगा। आवेदन दो चरण में होगा। पहले चरण में पंजीकरण और दूसरे चरण में परीक्षा फार्म भरना होगा।

किसी तरह की दिक्कतें होने पर बोर्ड द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया

आवेदन के साथ मैट्रिक, इंटर के प्रमाण पत्र के साथ जाति प्रमाण पत्र देनी होगी। फार्म भरने के बाद सभी अभ्यर्थियों को यूजर आईडी और पासवर्ड दी जायेगी। अगर आवेदन में किसी तरह की त्रुटि होगी तो यूजर आईडी और पासवर्ड से ही ऑनलाइन छात्र ठीक कर पायेंगे। किसी तरह की दिक्कतें होने पर बोर्ड द्वारा हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074 जारी किया गया है।

Bihar D.El.Ed Updates: राज्य के सभी डीएलएड ट्रेनिंग कॉलेजों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा नामांकन, यहाँ जानें पूरी प्रक्रिया

आवेदन शुल्क:

बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा के लिए सामान्य, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस को 960 रुपए जमा कराने  होंगे। वहीं अन्य आरक्षित वर्ग को 760 रुपए।

आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया:

बिहार बोर्ड के अनुसार, परीक्षा फॉर्म समिति की वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com या http://biharboardonline.bihar पर भरा जाएगा।

डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए योग्यता:

डीएलएसड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए आवेदन फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थी को 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं/इंटरमीडिएट पास होना जरूरी है। अथवा इसके समकक्ष परीक्षा पास होना जरूरी है। वहीं एससी-एसटी व दिव्यांग छात्रों के लिए पास प्रतिशत में 5 फीसदी की छूट रहेगी।

आयु सीमा – 1 जनवरी 2022 को 17 वर्ष पूरी होनी चाहिए।

परीक्षा का  प्रकार:

प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय होंगे। परीक्षा की समय अवधि 150 मिनट  रखी गई है। प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर के लिए  तीन अंक निर्धारित हैं, गलत उत्तर के लिए  एक अंक काट लिया जाएगा।

बिहार बोर्ड परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Bihar B.Ed Entrance Exam Date 2022 Release: बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा तिथि जारी, अब इस तिथि को आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा

Scroll to Top