Bihar Physical Teacher Vacancy 2

Bihar Physical Teacher Vacancy 2022: शारीरिक शिक्षकों के 6000 पदों पर जल्द होगी भर्ती, यहां जाने आवेदन की प्रक्रिया

Sarkari Naukri Bihar Physical Teacher Vacancy 2022 : बिहार के 8386 मध्य विद्यालयों में से तकरीबन 6000 स्कूलों में रिक्त एक-एक शारीरिक शिक्षा यानि Physical Teacher सह स्वास्थ्य अनुदेशक के पदों पर बंपर भर्ती जल्द शुरू होगी।

7 नवम्बर तक रिक्त रह गये पदों की रिपोर्ट मांगी

इसके लिए शिक्षा विभाग का प्राथमिक शिक्षा निदेशालय से नये सिरे से जल्द आवेदन मांगा है। प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों से सोमवार, 7 नवम्बर तक रिक्त रह गये पदों की रिपोर्ट मांगी है। जिलों को रिक्ति का ब्योरा नियोजन इकाईवार एवं कोटिवार देना होगा।

8 हजार रुपए मासिक मानदेय

इसी साल के आरंभ में शिक्षा विभाग ने 8386 मध्य विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा यानि Physical Teacher सह स्वास्थ्य अनुदेशकों के एक-एक पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगा था। इन अनुदेशकों को 8,000 रुपए मासिक मानदेय पर रखा जाना है।

अधिकतर नियोजन इकाइयों में पद रिक्त रह गये

हर साल 200 रुपए वेतनवृद्धि का भी प्रावधान है। मई में हुए नियोजन की रिपोर्ट जिलों से प्राथमिक शिक्षा निदेशालय को मिल चुकी है। 8386 पदों में से महज 2350 पर ही नियुक्ति की सूचना जिलों ने दी है।

समीक्षा में यह स्पष्ट हुआ है कि अधिकतर नियोजन इकाइयों में पद रिक्त रह गये हैं और वहां कोई आवेदन भी उपलब्ध नहीं है। 2019 में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने Bihar Physical Teacher Vacancy यानि शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक पद पर बहाली के लिह पात्रता परीक्षा ली थी। इसमें तकरीबन 3500 ही सफल हो सके थे।

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप zeebihar.com पर पढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे Update कर रहे हैं। आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ zeebihar.com पर।

ये भी पढ़ें Bihar Teacher Vacancy 2022: बिहार में 14,000 शिक्षको की रिक्त पदो पर निकली बंपर भर्ती, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

सभी 1200 अभ्यर्थियों की नियुक्ति तय

अब यदि 2300 नियुक्त हो चुके हैं तो 1200 ही पात्र अभ्यर्थी मौजूद हैं। प्राथमिक निदेशालय द्वारा नवम्बर में ही दुबारा आवेदन लेने की तैयारी है। इस तरह सभी 1200 अभ्यर्थियों की नियुक्ति तय है।

कई जिलों की सीटें बाहरी से भर गईं, कई जिलों में आवेदन ही नहीं

अप्रैल-मई में शारीरिक अनुदेशकों की चली बहाली प्रक्रिया की समीक्षा के दौरान स्पष्ट हुआ है कि यूपी समेत निटकवर्ती राज्यों के सफ‌ल अभ्यर्थियों से इन जिलों में सीवान, गोपालगंज, बक्सर, आरा, औंगाबाद, कैमूर, रोहतास आदि की सीटें भर गई हैं। वहीं खगड़िया, किशनगंज, पूर्णिया, बांका, भागलपुर आदि में आवेदन ही नहीं पड़े।

दरअसल इसकी एक वजह कम मानदेय होना भी है, जिससे कोई भी अभ्यर्थी दूर-दराज के जिलों में पदस्थापित होना नहीं चाहता। नये सिरे से आवेदन लेने से अभ्यर्थी अपनी पसंद के मध्य विद्यालय में अब नियोजित हो सकेंगे।

Bihar Physical Teacher Vacancy 2022 शैक्षणिक योग्यता :

शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक यानि Physical Education & Health Instructor : 12th + D.P. Ed (Diploma In Physical Education) Or Graduation+ B.P. Ed (Bachelor in Physical Education)

हमने आपको पूरी न्यू अपडेट के बारे मे बताया ताकि आप इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें। अन्त, आर्टिकल के अन्त में, हमें उम्मीद है कि आप सभी को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top