Bihar Teacher Vacancy 2022

Bihar Teacher Vacancy 2022: बिहार में 14,000 शिक्षको की रिक्त पदो पर निकली बंपर भर्ती, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

Bihar Teacher Vacancy 2022: बिहार राज्य में ऊर्दू शिक्षको की हो रही भारी कमी को देखते हुए शिक्षा विभाग बिहार सरकार ने रिक्त कुल 14,000 पदो पर भर्ती का ऐलान किया है।

बिहार राज्य में ऊर्दू शिक्षको  की कमी होने का कारण  है कि राज्य में TET Or CTET उत्तीर्ण ऊर्दू शिक्षक  उपलब्ध नहीं हो पा रहे है और इसीलिए शिक्षा विभाग की कोशिश है कि, अधिक से अधिक मात्रा में भर्तियां निकाली जाये ताकि हमारे सभी विद्यार्थियो को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो सकें।

ऊर्दू शिक्षको के लिए जारी हुई छप्पड़ फाड़ भर्ती, 14,000 रिक्त पदो पर होगी भर्ती – Bihar Teacher Vacancy 2022?

उर्दू पढ़ने वाले विद्यार्थियों को आकलन किया जा रहा है

शिक्षा विभाग द्वारा उर्दू शिक्षक के पदों पर रिक्तियां भरे जाने से पहले आकलन करा रहा है कि असल में राज्य के सरकारी स्कूलों में उर्दू पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या कितनी है?

कुल 14000 रिक्त पदों के हिसाब प्रदेश के प्रारंभिक स्कूलों में 4.20 लाख विद्यार्थी होने चाहिए। Bihar Teacher Vacancy 2022 कुछ एक विशेषज्ञों के मुताबिक सरकारी स्कूलों में सालाना नामांकित विद्यार्थियों की संख्या के अनुपात में नियुक्ति की जा सकती हैं।

ये भी पढ़ें India Post Office Recruitment 2022: भारतीय डाक विभाग में पोस्टमैन सहित करीब एक लाख पदों पर बंपर भर्ती, यहाँ से करें आवेदन

माध्यमिक स्कूलों में भी उर्दू के रिक्त पदों का मूल्यांकन कराया गया

प्रारंभिक स्कूलों की भांति ही माध्यमिक स्कूलों में उर्दू के रिक्त पदों का मूल्यांकन भी कराया गया है. माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में दूसरी राजभाषा मसलन उर्दू/संस्कृत आदि के लिए शिक्षकों के 5791 पद रिक्त हैं।

फिलहाल महागठबंधन सरकार ने इसमें खास दिलचस्पी दिखाई है. नये शिक्षा मंत्री डॉ चंद्रशेखर ने हाल ही में घोषणा भी की है कि शिक्षा विभाग बिहार में होने वाले रोजगार सृजन में बड़ी भूमिका निभायेगा।

Official Notification : Click Here

कुछ उपरोक्त बिंदुओँ की मदद से आप इस भर्ती के बारे में जान सकते हैं

  • ताजा मिली अपडेट के अनुसार बिहार राज्य के प्रारम्भिक एंव मध्य स्कूलो में रिक्त कुल 14,000 पदो  पर  ऊर्दू शिक्षको की बहाली की जायेगी।
  • वर्तमान समय में बिहार राज्य के पूरे शिक्षा विभाग में कुल 24,000 शिक्षक शिक्षण का कार्य कर रहे हैं।
  • शिक्षा विभाग का लक्ष्य है कि राज्य में अधिक से अधिक भर्तियां निकाली गई जाये।
  • राज्य में पर्याप्त मात्रा में TET Or CTET उत्तीर्ण ऊर्दू शिक्षक  नहीं मिल पा रहे है जिसकी वजह से ऊर्दू शिक्षको  की कमी की समस्या आ रही है।
  • इस समस्या का कैसे समाधान किये जाये इस पर  विचार मंथन चल रहा है। Bihar Teacher Vacancy 2022
  • अन्त में जल्द ही  कैबिनेट सरकार  फैसला लेगी और  आवेदन प्रक्रिया को शुरु किया जायेगा आदि।

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Follow On Google News – Click on Star 🌟

Join WhatsApp – Click Here

उपरोक्त सभी बिंदुओँ की मदद से हमने आपको पूरी न्यू अपडेट के बारे मे बताया ताकि आप इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें। आर्टिकल के अन्त में हमें उम्मीद है कि आप सभी को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर और कमेंट करेगे।

ये भी पढ़ें BPSC 67th PT Result 2022: BPSC 67वीं प्रीलिम्स के रिजल्ट पर आया बड़ा अपडेट, यहां जाने कब होगा जारी, bpsc.bih.nic.in पर कर सकेंगे चेक

Scroll to Top