AddText 08 25 08.38.10

Bihar Gramin Karya Vibhag Bharti 2022 : बिहार ग्रामीण कार्य विभाग में 10 हजार पदों पर होगी बहाली, यहां जाने कब से शुरू होगी बहाली

Bihar Gramin Karya Vibhag Bharti 2022 : ग्रामीण कार्य विभाग में बम्पर बहाली होगी। विभाग ने 10 हजार 147 विभिन्न पदों पर बहाली करने का निर्णय लिया है। इसमें लगभग छह हजार पद स्थायी तो चार हजार पद संविदा से भरे जाएंगे। बहाली का प्रस्ताव विभाग की ओर से बनाया जा रहा है जिसे जल्द ही कैबिनेट को भेजा जाएगा।

Bihar Gramin Karya Vibhag Bharti 2022 : विभाग में स्वीकृत पदों की तुलना में एक तिहाई पद खाली हैं। इसके तहत 3854 पदों पर नियुक्ति होनी है। वहीं विभाग में काम की अधिकता के कारण नए पदों का सृजन किया गया है। बीते महीने तक 2267 पदों का सृजन किया जा चुका है।

कुल 10 हजार 147 पदों पर बहाली की जानी है

पदवर्ग समिति से इसकी अनुशंसा मिल चुकी है। वहीं कुछेक पदों को संविदा से भरा जाना है। इसके लिए 4026 पदों की पहचान की गई है। इस तरह कुल 10 हजार 147 पदों पर बहाली की जानी है। भविष्य में संविदा वाले पदों पर बहाली की संख्या और बढ़ सकती है। इंजीनियरों को छोड़ दें तो इतनी बड़ी तादाद में विभाग में बहाली एक दशक बाद हो रही है।

बहाली का प्रस्ताव राज्य मंत्रिमंडल को भेजा जाएगा

विभाग में इन पदों पर बहाली की विभागीय प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। आने वाले दिनों में विभाग की ओर से बहाली का प्रस्ताव राज्य मंत्रिमंडल को भेजा जाएगा। इसके बार संविदा वाले पदों की बहाली बेल्ट्रॉन या एजेंसी के माध्यम से की जाएगी। जबकि स्थायी पदों पर बहाली संबंधित बोर्ड/आयोग के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए विभाग की ओर से बोर्ड/आयोग को अधियाचना भेजी जाएगी।

SSC SI Recruitment 2022: पुलिस सब-इंस्पेक्टर बनने का शानदार मौका, 4300 पदों पर निकली भर्ती, यहां फटाफट करें अप्लाई

इन पदों पर होगी बहाली

बहाली होने वाले पदों में सबसे अधिक इंजीनियरों के पद हैं। इसमें कनीय अभियंता और सहायक अभियंता के पद हैं। इसके अलावा सर्वेयर, क्लर्क, चतुर्थवर्गीय पदों में हेल्पर, चपरासी, हेड क्लर्क, चौकीदार, कार्यालय परिचारी आदि के पद हैं। जबकि संविदा वाले पदों में ऑपरेटर, आईटी ब्वॉय, क्वालिटी लैब असिस्टेंट, क्वालिटी लैब खलासी, मेट, रोड कुली के पद शामिल हैं।

सालाना 300 करोड़ से अधिक खर्च होने की उम्मीद

इन पदों पर बहाली के मद में विभाग को सालाना 300 करोड़ से अधिक खर्च होने की उम्मीद है। बहाल होने वाले कर्मियों को कार्य प्रमंडल, गैर कार्य प्रमंडल, सर्किल, मुख्य अभियंता के कार्यालयों के अलावा मुख्यालय में पोस्टिंग की जाएगी। 

परीक्षा फॉर्म समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

BPSC 67th Exam: एक शिफ्ट में परीक्षा BPSC 67वीं PT परीक्षा कराने को लेकर सोशल मीडिया पर हंगामा, यहां जाने छात्रो ने क्या कहा

Scroll to Top