Bihar Board 10th Result 2021 : रिजल्ट पहले आने से छात्रों के लिए CBSE और ICSE में दाखिले का खुला विकल्प

Bihar Board 10th Result 2021 : रिजल्ट पहले आने से छात्रों के लिए CBSE और ICSE में दाखिले का खुला विकल्प

बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट इस बार समय से पहले आ गया। इसका सीधा फायदा छात्रों को 12वीं में दाखिला करवाने में होगा। एक तो छात्र को सोचने और प्लानिंग करने का पूरा मौका मिलेगा। वहीं दूसरी तरफ छात्रों को सीबीएसई और आईसीएसई स्कूल में नामांकन लेने का अवसर मिल सकेगा। अभी तक यह मौका बिहार बोर्ड के छात्रों को नहीं मिल पाता था, क्योंकि बोर्ड का रिजल्ट देरी से जारी होता था।

BSEB Bihar Board 10th result 2021: बिहार बोर्ड मैट्रिक का Mark’s के साथ रिजल्ट यहां Download करें :- click here

तब तक सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों में नामांकन प्रक्रिया समाप्त हो जाती थी। वर्ष 2019 और 2020 के बाद अब 2021 में भी बिहार बोर्ड ने सीबीएसई और आईसीएसई के पहले रिजल्ट जारी किया है। ऐसे में इस बार छात्र राजधानी पटना के सीबीएसई और आईसीएसई के स्कूल में नामांकन करा सकेंगे।

पहले रिजल्ट जारी होने से छात्र अपने करियर को लेकर काउंसलर से भी संपर्क कर सकेंगे। स्व मूल्यांकन से वो संकाय और विषय के बारे में भी अच्छे से निर्णय ले पाएंगे। इसके लिए छात्र के पास पूरा समय है। चूंकि सीबीएसई और आईसीएसई के दसवीं की परीक्षा मई से जून तक चलेगी। इसके एक महीने बाद यानी जुलाई में रिजल्ट जारी होगा। इसके बाद जुलाई अंतिम सप्ताह से 11वीं में दाखिला शुरू होगा। इसका फायदा बिहार बोर्ड के छात्रों को मिलेगा। वहीं बिहार के विभिन्न कॉलेजों में भी दाखिला के पहले पूरी योजना बनाने का समय मिलेगा। दो से ढाई महीने का अतिरिक्त समय मैट्रिक उत्तीर्ण छात्रों को मिलेगा।

मिलेगा पर्याप्त मौका

सीबीएसई और आईसीएसई के 12वी में नामांकन की तिथि इस बार जुलाई अंतिम सप्ताह या अगस्त के पहले सप्ताह में जारी होगी। सीबीएसई के रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड 12वीं का नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथि जारी करता है। इससे पहले आवेदन भरवाये जाते हैं। इसमें अलग से कई स्कूल बिहार बोर्ड के लिए भी पास परसेंटेज जारी करता है।

12 हजार से अधिक सीटों पर इंटर कॉलेजों में नामांकन सीबीएसई और आईसीएसई के अलावा प्रदेश के विभिन्न इंटर कॉलेजों में नामांकन का मौका भी छात्रों को मिलेगा। इस बार 12 हजार से अधिक सीटों पर नामांकन का मौका छात्रों को मिलेगा। मैट्रिक रिजल्ट के तुरंत बाद बिहार बोर्ड द्वारा 11वीं नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इससे छात्र का समय बर्बाद नहीं होगा।

Rn college Telegram group – Click here

Rn college Facebook group – Click here

Bihar University info – Click here

BSEB 10th & 12th Exam : मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2023 का फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी, अब इस तिथि तक यहां से भरें परीक्षा फॉर्म

BSEB 10th & 12th Exam : मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2023 का फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी, अब इस तिथि तक यहां से भरें परीक्षा फॉर्म

BSEB 10th & 12th Exam 2023 : बिहार बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक 2023 के परीक्षा फार्म की तिथि बढ़ा दी है। जिन छात्रों ने...