बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर: साढे तीन लाख शिक्षक का बढ़ा 15% वेतन

बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर: साढे तीन लाख शिक्षक का बढ़ा 15%  वेतन

लंबे समय से वेतन वृद्धि की प्रतीक्षा कर रहे प्रदेश के साढ़े तीन लाख शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। शिक्षकों को 15 प्रतिशत वृद्धि के साथ जल्द वेतन मिलेगा। इसमें प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के पंचायतीराज एवं नगर निकायों के शिक्षक और पुस्तकालयाध्यक्ष शामिल हैं। शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर वित्त विभाग ने शिक्षकों के मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि का लाभ एक अप्रैल, 2021 से देने की सहमति दे दी है। इसके लिए सरकार को सालाना 1950 करोड़ का अतिरिक्त व्यय वहन करना होगा।

25 सौ रुपये से 45 सौ रुपये तक बढ़ोतरी होने की उम्मीद

वित्त विभाग की स्वीकृति के बाद शिक्षा विभाग के स्तर से शिक्षकों का वेतन निर्धारण की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि से शिक्षकों के 25 सौ रुपये से 45 सौ रुपये तक बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। एक अप्रैल, 2021 से मूल वेतन शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर वित्त विभाग ने दी मंजूरी, मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि का लाग एक अप्रैल, 2021 से देने पर सहमति मंत्रिमंडल ने 18 अगस्त, 2020 को ही लिया था।

NCERT छात्रों को बताएगा डाटा सुरक्षित रखने के उपाए, NCERT ने सभी स्कूलों-कॉलेजों को जारी किया कई निर्देश

इसके बाद शिक्षा विभाग ने कहा था कि वर्तमान वेतन संरचना में सुधार करने के उद्देश्य से शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों को एक अप्रैल, 2021 को देय मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला लिया गया है।

2015 में 20 प्रतिशत हुई थी वेतन वृद्धि

मौजूदा वेतन से पहले एक जुलाई 2015 को शिक्षकों के वेतन में 20 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। वर्ष 2017 में सातवें वेतन आयोग की अनुशंसा के अनुरूप वेतन में 17 प्रतिशत की वृद्धि और वर्तमान में 15 प्रतिशत की वृद्धि शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों को दी गई है।

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click here

Bihar News – Click here

बिहार सरकार ने जारी किया नया आदेश बिहार के सभी स्कूल-कॉलेज एवं कोचिंग संस्थान 21 जनवरी तक बंद

बिहार सरकार ने जारी किया नया आदेश बिहार के सभी स्कूल-कॉलेज एवं कोचिंग संस्थान 21 जनवरी तक बंद

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए बिहार में सरकार ने स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है। शिक्षण संस्थानों...