BRABU Zeebihar

BRABU: 19 नए कॉलेजों के संबंधन का रास्ता साफ, शैक्षणिक सत्र 2022-25 में स्नातक में बढ़ेंगी 20 हजार सीटें, यहाँ पढ़िए विस्तृत डिटेल्स

BRABU: बिहार यूनिवर्सिटी में 19 नए कॉलेजों के संबंधन का रास्ता साफ हो गया है। उम्मीद है कि अधिकतम 10 दिनों में राज्य सरकार की ओर से इन कॉलेजों को संबद्धता जारी कर दी जाएगी। इससे स्नातक में लगभग 20 हजार सीटें बढ़ जाएंगी।

10 दिनों में राज्य सरकार की स्वीकृति की संभावना

राज्य सरकार से पूर्व तीन बिंदुओं पर मांगी गई जानकारी यूनिवर्सिटी ने उपलब्ध करा दी है। शुक्रवार को पटना में आयोजित बैठक में यूनिवर्सिटी के पदाधिकारियों ने नए कॉलेजों के संबंधन से जुड़े सभी दस्तावेज उपलब्ध कराए। कॉलेजों के भूमि संबंधी कागजात की जानकारी, प्रति विषय कम से कम दो शिक्षकों की नियुक्ति और प्रति विषय कम से कम 500 पुस्तकों की अनिवार्यता निर्धारित की गई है।

संबंधन के लिए दिए गए प्रस्ताव में प्रति विषय ये उपलब्धता होना अनिवार्य है। नए कॉलेजों को तीनों संकाय कला, साइंस और कॉमर्स में संबद्धता मिलेगी। इसमें सर्वाधिक सीटें आर्ट्स में ही मिलेंगी।

बिहार यूनिवर्सिटी में बीएड सत्र 2021-23 का परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख अब 20 मई तक बढ़ी, यहां पढ़े लेटेस्ट अपडेट

पोर्टल पर अभी 87 कॉलेजों की सूची, 19 की संबद्धता के साथ 106 हो जाएगी संख्या

स्नातक में नामांकन के लिए बिहार विवि के पोर्टल पर अब तक 87 कॉलेजों के ही नाम दर्ज हैं। नए कॉलेजों को संबद्धता मिलने के साथ ही 19 नए कॉलेज जुड़ जाएंगे। पिछले दिनों 3 कॉलेजों की स्थायी संबद्धता मिलने के साथ ही पोर्टल पर कुल कॉलेजों की संख्या 87 हुई थी।

शैक्षणिक सत्र 2022-25 में होनेवाले नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 31 मई तक निर्धारित

इन 19 कॉलेजों को संबद्धता मिलने पर कॉलेजों की संख्या बढ़कर 106 होगी। शैक्षणिक सत्र 2022-25 में होनेवाले नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 31 मई तक निर्धारित है। बताया जा रहा है कि कॉलेजों की ओर से इस तिथि को बढ़ाए जाने की मांग होगी। कारण कि 10 दिनों बाद अगर कॉलेजों को संबद्धता मिलती है तो इन संस्थानों में आवेदन के लिए स्टूडेंट्स को महज 7-8 दिनों का ही मौका मिलेगा।

Bihar University में सत्र 2020-23 के स्नातक पार्ट-1 की परीक्षा समेत अन्य सभी अपडेट के लिए Join करे

Telegram Group – Click here

Facebook Group – Click Here

Bihar News – Click Here

Join WhatsApp – Click Here

Scroll to Top